.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 20 January 2014

मिडिल हेड को आज से दी जाएगी सेवा नियमों की ट्रेनिंग

** इंचार्ज बनने के लिए गुरुजी पहले बनेंगे 'छात्र' 
** रिफ्रेशर कोर्स में ब्लॉक रिसोर्स पर्सन भी शामिल होंगे 
सोनीपत : पदोन्नति होने के बाद भी वित्तीय अधिकारों से वंचित रहे राजकीय स्कूलों में कार्यरत मिडिल स्कूलों के इंचार्ज को मुखिया की जिम्मेदारी संभालने से पहले खुद को बेहतर 'छात्र' बनाना होगा। क्योंकि अब शिक्षा विभाग की ओर से उन्हें स्कूल 
प्रबंधन की शिक्षा दी जाएगी। इसके साथ ही उन्हें सेवा नियमों के बारे में भी अवगत कराया जाएगा। निदेशालय से वित्तीय अधिकार हासिल करने से पहले मिडिल हेड को यह कोर्स अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। इस कोर्स में डाइट संस्थानों में संचालित रिफ्रेशर कोर्स में ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) भी शामिल होंगे। राजकीय विद्यालयों में पदस्थ 5548 मिडिल हेड को पद संभालने के सात माह बाद भी वित्तीय शक्तियां नहीं मिली हैं, जिस कारण वे पदोन्नत होकर भी डीडी पावर से ये वंचित है। 
ट्रेनिंग शेड्यूल से डाइट इंचार्ज को भी अवगत कराया गया 
"मिडिल हेड को ट्रेनिंग देने पूरा कार्यक्रम तैयार कर लिया है। ट्रेनिंग शेड्यूल से डाइट इंचार्ज को भी अवगत करवा दिया गया है। यह प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो जाएगी''--स्नेहलता, निदेशक एससीईआरटी। 
इनको विशेष तौर पर मिलेगी ट्रेनिंग
ट्रेनिंग प्रक्रिया के दौरान डीडीओ (ड्राइंग एंड डिस्परसिव ऑफिसर) की ड्यूटी, शिक्षा अधिकार अधिनियम, आरटीआई, जीपीएफ रूल, परचेजिंग पावर, टेक्नोलॉजी इन एजुकेशन, गणित व विज्ञान पढ़ाने के तरीके, सतत व्यापक मूल्यांकन प्रणाली, एजुकेशनल लीडरशिप, तनाव व आपदा प्रबंधन के बारे में बताया जाएगा। 
मिडिल हेड को ट्रेनिंग देने के लिए एससीईआरटी की ओर से रिफ्रेशर कोर्स कराने का खाका तैयार किया है। डाइट संस्थानों में यह कोर्स 20 जनवरी से शुरू करने की हिदायत दी गई है। मास्टर ट्रेनर उन्हें विद्यालय प्रबंधन से लेकर विन्नि विभागीय नियमों के बारे में अवगत कराएंगे। इसका मकसद काम की सही जानकारी देना और बेहतर तरीके से स्कूलों के वित्तीय प्रबंधन को संभाला है। 
अलग-अलग बैच बनाए 
रिफे्रशर्स कोर्स के तहत मिडिल हेड व ब्लॉक रिसोर्स पर्सन को 5-5 दिनों तक डाइट संस्थानों में ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रत्येक ब्लॉक से 50-50 के बैच में मिडिल हेड बुलाए जाएंगे। स्कूल से जो डाइट संस्थान नजदीक होगा, कोर्स वहीं कराया जाएगा। मास्टर ट्रेनर उन्हें प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के दौरान एससीईआरटी की तरफ से एक बुकलेट भी दी जाएगी। नए शैक्षणिक सत्र 2014-15 शुरू होने से पहले प्रशिक्षण पूरा कर लिया जाएगा। इससे पूर्व एससीईआरटी में मिडिल हेड को प्रशिक्षित करने के लिए प्रत्येक डाइट संस्थान से वरिष्ठ प्राध्यापकों को बुलाकर 6 से 10 जनवरी तक बतौर मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित किया जा चुका है।                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.