.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 17 January 2014

एचटेट: एक आवेदन, एक योग्य परीक्षार्थी


हिसार : हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा में इस बार फर्जी आवेदनों पर शिक्षा बोर्ड की पैनी नजर है। इसलिए सभी के दस्तावेजों की गहनता से जांच की जा रही है। किसी लेवल एक या दो के लिए एक आवेदन ही मान्य होगा। आवेदन करने वालों को बोर्ड डिफाल्टर घोषित कर देगा, जिससे वे परीक्षा नहीं दे पाएंगे। 
बता दें कि एचटेट में एक ही लेवल के एक से अधिक आवेदन करने वाले सैकड़ों आवेदक परीक्षा से वंचित रह जाएंगे। शिक्षा बोर्ड इन आवेदकों को डिफाल्टर घोषित करने के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी नहीं किए जाएंगे। आगामी तीन-चार दिनों के भीतर उक्त आवेदकों की लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी। इस दौरान गलती से किसी योग्य आवेदक का नाम उक्त लिस्ट में शामिल मिलें तो वह 25 जनवरी तक अपने प्रमाण-पत्र दिखाकर एडमिट कार्ड हासिल कर परीक्षा में बैठ सकता है।
फर्जीवाड़ा पर नकेल 
दरअसल, शिक्षा बोर्ड ने एचटेट में फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाया है। पहले आवेदन किसी का होता था और परीक्षा कोई दूसरा देकर आता था। ऐसे में परीक्षा वहीं देगा, जिसका एक ही आवेदन होगा। 
13 जिलों में बनाए सेंटर 
शिक्षा बोर्ड ने हिसार समेत 13 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों की विडियोग्राफी के लिए टेंडर जारी हो चुका है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए जाने की तैयारियां जारी हैं। शिक्षा बोर्ड की साइट पर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड 19 जनवरी तक अपलोड कर दिए जाएंगे। जिन्हें ऑनलाइन अपलोड किया जा सकेगा। बता दें कि शिक्षा बोर्ड के अनुसार इस बार प्रदेश में एचटेट की परीक्षा करीब चार लाख विद्यार्थी देंगे। ऐसे में लाखों आवेदकों के दस्तावेजों की जांच के पश्चात ही योग्य आवेदकों को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।                           dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.