.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 4 January 2014

शिक्षक भर्ती में जीतेंगे खोया भरोसा : ज्ञानचंद सहोता

** शिक्षक भर्ती बोर्ड के कार्यकारी चेयरमैन सहोता से बातचीत
चंडीगढ़ : हरियाणा स्कूल शिक्षक भर्ती बोर्ड को शिक्षा विभाग की ओर से फिलहाल किसी नई भर्ती का प्रस्ताव नहीं मिला है। पूर्व की भर्ती प्रक्रिया में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित करना बोर्ड की प्राथमिकताओं में शामिल है। 
स्कूल शिक्षक भर्ती बोर्ड के कार्यकारी चेयरमैन ज्ञानचंद सहोता ने अपनी प्राथमिकताएं बताईं। सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर नंदलाल पुनिया के इस्तीफे के बाद नया दायित्व संभाल रहे सहोता दलित समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने मेवात कैडर समेत 14216 पदों पर भर्ती के लिए बोर्ड के पास प्रस्ताव भेजा था, जिसमें से संस्कृत, फिजिकल एजुकेशन और पीजीटी बायलाजी के 2389 पदों को छोड़कर बाकी के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। हाईकोर्ट ने इन तीनों विषयों के पदों पर भर्ती के बारे में शिक्षा विभाग से जवाब मांग रखा है।
सहोता के अनुसार शिक्षा विभाग से समन्वय बनाकर यह चैक कराया जा रहा है कि अभी हाईकोर्ट में जवाब दिया गया है अथवा नहीं। हाईकोर्ट के आदेशों के बाद ही इन तीनों विषयों का परिणाम घोषित हो पाना संभव है। जेबीटी की भर्ती प्रक्रिया पर भी हाईकोर्ट में सवाल उठाए गए हैं। करीब 9000 जेबीटी की भर्ती प्रक्रिया लंबित है।
उन्होंने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देश पर उन अभ्यर्थियों के इंटरव्यू लिए जा रहे हैं, जिन्होंने एचटेट पास कर रखा है। यह प्रक्रिया 12-13 फरवरी 2014 तक चलने की उम्मीद है। सहोता के अनुसार प्रदेश सरकार और उम्मीदवारों के विश्वास को बहाल करना उनकी प्राथमिकता होगी। बोर्ड में सभी भर्तियां योग्यता और मैरिट को ध्यान में रखकर की जाएंगी। मुख्यमंत्री के साफ निर्देश हैं कि मैरिट को किसी सूरत में नजर अंदाज न किया जाए।                                         dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.