.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 21 June 2014

नियमित हाजिरी पर मिलेगा 1000 रुपए का पुरस्कार

** आईटीआई में छात्रों की अधिक उपस्थित दर्ज कराने के लिए शुरू हुई प्रक्रिया
रोहतक : आईटीआई के विद्यार्थी अधिक से अधिक तकनीकी ज्ञान सीख सकें, इसके लिए प्रोत्साहन स्कीम शुरू की है। जो विद्यार्थी नियमित रूप से विद्यालय में सौ प्रतिशत हाजिरी देगा, उसे वर्ष के अंत में 1000 रुपए पुरस्कार के रूप में मिलेंगे। इसी सत्र 2014-15 से पुरस्कार की यह राशि विद्यार्थियों को दी जाएगी। आईटीआई में दाखिला लेने के बाद छात्र बहुत कम संख्या में कक्षा में आते है। इसलिए यह योजना शुरू की गई है। 
महिला विंग में अब दिया जाएगा कम्प्यूटर ज्ञान 
सिलाई-कढ़ाई के साथ ही साथ अब शहर के अलावा अन्य सभी आईटीआई की महिला विंग में कम्प्यूटर ज्ञान भी सीख सकेंगी। महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से इस बार कई तकनीकी कोर्स शुरू किए गए हंै। यहां पर महिलाओं को 6 महीने के डाटा इंट्री ऑपरेटर, नेटवर्क टेक्नीशियन व फैशन टेक्नोलॉजी के कोर्स शुरू किए गए है। 
दाखिले के लिए मेरिट सूची जुलाई में
"विद्यार्थियों की अधिक हाजिरी के लिए इस बार 1000 रुपए के प्रोत्साहन की योजना शुरू की गई है। अगले महीने में दाखिले के लिए मेरिट सूची जारी कर दी जाएगी।"--जयदीप कादयान, प्रधानाचार्य, आईटीआई, रोहतक। 
महिलाओं को प्राथमिकता 
अगले महीने में सबसे पहले शहर की आईटीआई में दाखिले की मेरिट सूची जारी होगी। इसके बाद अन्य जगहों पर मेरिट सूची जारी होगी। पहली सूची में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों की प्राथमिकता दी जाएगी। शेष सीटों के लिए जारी होने वाली सूची में महिलाओं को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी। महिलाओं को वर्ष के अंत में टूल्स किट के लिए 1000 रुपया दिए जाएंगे। 
कलानौर व मदीना में बढ़ी सीटें 
आईटीआई में अधिक से अधिक विद्यार्थी दाखिला पा सकें, इसके लिए कलानौर व मदीना में सीटें बढ़ा दी गई है। कलानौर में रेफ्रिजरेशन, एयरकंडीशन, वेल्डर व एयर स्कीम सहित आधा दर्जन ट्रेडों में 48 सीटें बढ़ाई गई है। मदीना में फिटर, टर्नर सहित पांच यूनिट बढ़ी है। इसमें 48 सीटेंं बढ़ाई गई है। अब यहां पर 400-400 सीटें हो गई हैं। शहर की आईटीआई में इस समय 2000 सीटे है। इसके अलावा जिले में किलोई, महम, हसनगढ़ व मकड़ौली में भी सरकारी आईटीआई है। जहां पर 24 जून तक आवेदन फार्म भरे जा सकते है।                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.