.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 24 June 2014

परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षकों की पेमेंट अटकी

** शिक्षकों ने सवाल उठाया कि कैसे हुई अव्यवस्था 
** प्रदेशभर में बनाए गए थे बीटेक परीक्षा के लिए 70 केंद्र, सैकड़ों शिक्षकों की लगी थी ड्यूटी 
कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में बीटेक की परीक्षा में ड्यूटी देने वाले सैकड़ों शिक्षकों की पेमेंट अटक गई है। सोमवार को बीटेक की परीक्षा का अंतिम दिन था, लेकिन शिक्षकों को अंतिम दिन बीतने के बावजूद पेमेंट नहीं दी गई। 
पेमेंट लेने के लिए शिक्षक केयू प्रशासन के अधिकारियों से भी मिले। इसके बावजूद उनकी समस्या हल नहीं हुई। गौरतलब है कि केयू प्रशासन ने बीटेक की परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 70 परीक्षा केंद्र बनाए थे। जिन पर सैकड़ों शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। 
केयू अधिकारी दे रहे आश्वासन 
केयू के अकाउंट अधिकारियों से मिले शिक्षकों ने बताया कि उन्हें कहा गया है कि उनकी पेमेंट के चेक तैयार हो चुके हैं लेकिन यूनिवर्सिटी के अकाउंट में पैसे नहीं हैं। चार से पांच दिन बाद पैसे आने पर शिक्षकों को चेक दे दिए जाएंगे। शिक्षकों ने सवाल उठाया कि हर बार परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षकों का भुगतान समय रहते किया जाता था तो इस बार यह अव्यवस्था कैसे हुई। शिक्षकों ने कहा कि उनका परीक्षा केंद्र बहुत दूर-दूर बनाया गया था। ऐसे में शिक्षकों को दोबारा पेमेंट लेने के लिए आने से परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वहीं शिक्षण कार्य भी प्रभावित होगा।
जल्द हो शिक्षकों को भुगतान 
हरियाणा कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन एचसीटीए के प्रदेश महासचिव रविंद्र गासो ने कहा कि शिक्षकों की पेमेंट का भुगतान जल्द होना चाहिए। केयू प्रशासन को परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षकों की पेमेंट के लिए बजट पहले ही निर्धारित कर अलग निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को पेमेंट ना मिलना केयू सिस्टम की खामी को दिखाता है। अगर शिक्षकों को जल्द मानदेय नहीं दिया गया तो मामले को लेकर एचसीटीए का प्रतिनिधिमंडल जल्द केयू वीसी से मिलेगा। 
नहीं पता कितनों की लगी ड्यूटी
केयू कंडक्ट ब्रांच के असिस्टेंट रजिस्ट्रार सुभाष ने बताया कि बीटेक परीक्षा के लिए प्रदेशभर में कुल 70 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जब उनसे इन परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी देने वाले शिक्षकों व गैर शिक्षक कर्मियों की संख्या पूछी गई तो उन्होंने कहा कि इसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। जब उनसे पूछा गया कि परीक्षा में ड्यूटी तो कंडक्ट ब्रांच ही लगाती है, इस पर उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट बाद में आती है। 
हमारे स्तर से फाइल हुई पास 
केयू परीक्षा शाखा के कंट्रोलर डॉ. हुक्म सिंह ने कहा कि परीक्षा शाखा के स्तर से शिक्षकों की पेमेंट की फाइल को पास कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पेमेंट देने का काम अकाउंट ब्रांच है। लिहाजा इस बारे में अकाउंट ब्रांच के अधिकारी ही बता पाएंगे। 
मामले का लेंगे संज्ञान 
केयू के फाइनेंस अधिकारी पंकज गुप्ता ने कहा कि वे शिक्षकों की पेमेंट रुकने के मामले का संज्ञान लेने के बाद ही कुछ बता पाएंगे। उन्होंने कहा कि खजाना खाली होने की बात गलत है। केयू के अकाउंट में बजट के अनुसार पैसे मौजूद हैं।                                 db



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.