.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 26 June 2014

कॉलेज में दाखिले के लिए उम्र नहीं बनेगी बाधक

** 16 साल में कर सकते हैं आवेदन
सोनीपत : बेहद सुस्त गति से चल रही कॉलेजों की दाखिला प्रक्रिया अब अंतिम दिनों में रफ्तार पकड़ सकती है क्योंकि अब 16 या 16 साल से कम उम्र के बच्चे भी स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए फार्म भर सकते हैं। इससे पहले उनके फार्म स्वीकार नहीं किए जा रहे थे। विदित है कि इस बार कॉलेजों में दाखिलों के लिए ऑनलाइन फार्म भरे जा रहे हैं। 
यह कार्य 15 जून से किया जा रहा है। ऑनलाइन फार्म भरते समय जब डेट ऑफ बर्थ के कॉलम में प्रार्थी की आयु 16 साल या इससे कम भरी जा रही थी तो फार्म स्वीकार नहीं किया जा रहा था। इससे वे छात्र चिंतित थे, जिनकी आयु 16 साल या इससे कम है। 
ऐसे में 12वीं पास करने के बाद भी दाखिला न होने से बच्चों संग उनके अभिभावक भी चिंतित थे। विद्यार्थियों की कॉलेज प्रशासन से की गई अपील का असर दिखा और उच्चतर शिक्षा विभाग पहले तो इसके लिए स्पष्ट रूप से मना ही कर दिया गया, लेकिन बाद में दाखिले नहीं होने का दबाव बढ़ा तो फैसला बदलना पड़ा। ऐसे में अब बच्चे खुलकर आवेदन कर सकेंगे। 
सर्वर पड़ रहा कमजोर, एक फार्म में लगते हैं 20-20 मिनट : 
शिक्षा विभाग के तमाम दावों के बावजूद विभाग के सर्वर की हालत खराब है। वह आवेदनों का दबाव झेल नहीं पा रहा है। अब हालात ये हैं कि एक एक फार्म को स्वीकार करने में कभी 15 तो कभी 20 मिनट तक का समय लग रहा है। 
3 को जारी होगी पहली कट ऑफ लिस्ट : 
दाखिले के लिए 15 जून से ऑनलाइन फॉर्म भरने शुरू हुए हैं। यह काम 30 जून तक जारी रहेगा। 1 व 2 जुलाई को फार्मों की चेकिंग होगी। 3 जुलाई को पहली कट ऑफ लिस्ट लगेगी। कट ऑफ लिस्ट जारी होते ही दाखिले शुरू हो जाएंगे।                                   db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.