.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 24 June 2014

राहत: छात्र अध्यापकों को घर बैठे एक क्लिक पर मिलेगा इंटर्नशिप

** ऑनलाइन होने से छात्रों की परेशानी होगी दूर 
छात्रध्यापकों को इंटर्नशिप के लिए अब चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। घर बैठे एक क्लिक कर मनपसंद स्कूलों का च्वाइस दे सकते हैं। इससे संबंधित जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर डाल दी है। इस प्रक्रिया से छात्रों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। इसमें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। बोर्ड के इस प्रयास की सराहना शिक्षक संघों ने भी है। स्कूलों में छात्रध्यापकों को १८० दिनों का इंटर्नशिप करना होता है। इसके माध्यम से वे स्कूल की शैक्षणिक और अन्य गतिविधियों की जानकारी हासिल करते हैं। हालांकि इसका विरोध होने लगा है। इसे लेकर जिला उपायुक्त कार्यालय पर राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले छात्रध्यापक भी धरना दे रहे हैं। 
मौजूदा प्रक्रिया : 
डीएड की पढ़ाई करने वालों को तीसरे सेमेस्टर पर स्कूल अलॉट किया जाता है। बड़ी संख्या में छात्रध्यापकों का कहना है कि सेंटर अलॉट में पैरवी करा कर बड़ी संख्या में पास के स्कूल को अलॉट करा लेते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया से पारदर्शिता होगी। पक्षपात का आरोप भी नहीं लगेगा। सभी के समस्याओं पर भी गौर किया जाएगा। बोर्ड ने डीए छात्र अध्यापकों को सेंटर अलॉट करने के लिए पहली बार ऑनलाइन तकनीक को अपनाया है। इसके लिए गाइडलाइंस का पूरा मैनुअल वैबसाइट पर डाला गया है। स्टूडेंट्स को इसके तहर अपने पसंद के सेंटर के लिए अप्लाई करना है। यह एप्लीकेशन 30 जून तक ली जाएगी। इसके बाद 1 व 2 जुलाई को बची हुई सीटों पर आवेदन लिए जाएंगे। 5 जुलाई को इन छात्र अध्यापकों को इस प्रक्रिया के तहत लॉटमैंट लेटर दिए जाएंगे।
हेल्पनंबर भी जारी 
इसके लिए बोर्ड ने छात्र अध्यापकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। इस प्रक्रिया में संबंधित सेंटरों को कोई हस्पक्षेप नहीं होगा। अगर फिर भी कोई परेशानी होती है तो 01664-244171 से 176 तक 389,386,286 एक्टेंशन पर बात की जा सकती है। बोर्ड प्रवक्ता मीनाक्षी के अनुसार इंटर्नशिप के लिए अब स्कूल ऑनलाइन ही अप्लाई किए जाएंगे। प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।                                                dbfrdbd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.