.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 29 June 2014

बजट अलॉट के बाद भी नहीं मिली छात्रवृत्ति

** निदेशालय ने मांगा जवाब, अब एक साल बाद मिलेगी वंचित छात्रों को छात्रवृत्ति 
शिक्षा विभाग ने बजट अलॉट के बाद भी विद्यार्थियों को छात्रवृति नहीं मिली। अब विभाग ने अनुपालना की रिपोर्ट मांगी है। अगर इसमें कोई डीडीओ दोषी मिलता है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। विभाग वर्ष 2013-14 के सत्र में छात्रवृति से वंचित रहे छात्रों को जल्द ही छात्रवृति मिलेगी। विभाग ने अलॉट किए गए बजट से छात्रवृति का लाभ प्रदान करते हुए अनुपालना रिपोर्ट निदेशालय ने मांगी है। वहीं खजाना कार्यालय से एक मुश्त भत्ता की राशि ड्रा करके छात्र छात्राओं को प्रदान करके हुए खर्चा का ब्यौरा भेजने के निर्देश दिए हैं। 
राशि रिलीज की गई 
निदेशालय ने अनुसूचित जाति छात्रवृति स्कीम के अंतर्गत एक मुश्त एवं मासिक भत्ता की प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ किश्त की राशि रिलीज की गई थी। इसी तरह से पिछड़े वर्ग एवं बीपीएल वर्ग छात्रवृति स्कीम में भी मासिक छात्रवृति की राशि रिलीज की गई थी। परंतु वित्त विभाग की हिदायतों अनुसार डीडीओ द्वारा दिसंबर 2013 तक 50 प्रतिशत खर्चा करने के कारण प्रोत्साहन स्कीमों में चतुर्थ किस्त की राशि खजाना कार्यालय से ड्रा नहीं हो सकी। जिस कारण सभी छात्र छात्राएं छात्रवृति से वंचित रही। 
निदेशालय ने एक मुश्त एवं मासिक भत्ता एवं पिछड़े वर्ग बीपीएल वर्ग की प्रथम किश्त रिलीज कर दी है। जिसमें निदेशालय ने वर्ष 2013 14 में वंचित छात्र छात्राओं को वर्ष 2014 15 में अलॉट किए बजट से छात्रवृति मिलेगी। 
ये भी स्पष्ट करने को कहा है 
निदेशालय ने वर्ष 2014 15 के लिए मुश्त भत्ता की राशि रिलीज की गई। जो 5 मई को रिलीज की गई। जिसमें छात्र छात्राओं को उनकी पढ़ाई के लिये पाठ्य पुस्तकें, स्टेशनरी एवं अन्य सामग्री खरीदने के लिए जारी की गई। अगर ये सामग्री नहीं खरीदी गई तो इसकी स्थित भी विभाग के आला अधिकारियों को स्पष्ट करनी होगी।                                                          dbsrs

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.