.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 5 July 2014

भूखे और लाचार लैब सहायकों पर लाठीचार्ज

** सीएम आवास घेरने चंडीगढ़ जा रहे कर्मियों को एफआर के पास रोका
** चंडीगढ़ पुलिस ने सीमा पर दिखाई सख्ती
पंचकूला : 26 महीने से वेतन नहीं मिलने के विरोध में सेक्टर-5 स्थित शिक्षा सदन के बाहर अनशन पर बैठे कंप्यूटर लैब सहायकों ने शुक्रवार को सीएम आवास घेरने के लिए चंडीगढ़ की ओर कूच किया। वे पंचकूला से चंडीगढ़ सीमा तक को पहुंच गए, लेकिन एफआर लाइट प्वाइंट पर पहले से ही तैयार खड़ी चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें रोक दिया। पुलिस ने इन भूखे, बीमार और लाचार कर्मचारियों पर हल्का लाठीचार्ज भी किया। 
इसके बाद मौके पर ओएसडी टू सीएम आए और एक सप्ताह में तनख्वाह दिलाने व मुख्यमंत्री से मीटिंग कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद सभी प्रदर्शनकारी चंडीगढ़-पंचकूला बार्डर से हट गए और वापस धरना स्थल पर आकर बैठ गए।
चंडीगढ़ सीमा पर बैरिकेडिंग
दरअसल, महीनों तक लंबित वेतन जारी करने, ठेके पर उन्हें बहाल करने वाली कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने व न्यूनतम वेतन 15 हजार रुपये करने की मांगों के साथ कंप्यूटर लैब सहायक अनशन पर बैठे हैं। 
दो महिला लैब सहायक बेहोश
पैदल नारेबाजी करते हुए जब लैब सहायक चंडीगढ़-पंचकूला बार्डर पर पहुंचे, लेकिन चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें रोक दिया। आश्वासन दिया गया कि सीएम निवास पर सूचना दे दी गई है। कुछ ही देर में आला अधिकारी मौके पर आएंगे। हरियाणा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी चलती रही। तभी दो महिला लैब सहायक बेहोश हो गईं। अंबाला की राजविंदर कौर को उल्टी आने लगी और कुछ देर बाद वह बेहोश हो गई। 
राजविंदर के चेहरे पर पानी छींटने के बाद होश आया। चेकअप में उसका बीपी लो निकला। इसके बाद जनरल अस्पताल में दाखिल करवाया गया। इसी बीच पंचकूला निवासी हैंडिकैप बलजीत सिर पकड़कर गिर पड़ी। उसके सिर में तेज दर्द था। उसे भी जनरल अस्पताल में दाखिल करवाया गया। पिछले 10 दिनों में 11 लैब सहायकों की तबीयत खराब हो चुकी है।
फिर पुलिस का लाठीचार्ज 
अफसरों के आने का आश्वासन मिलने के करीब एक घंटे तक कोई नहीं आया तो प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड लांघकर चंडीगढ़ की ओर बढ़ने की कोशिश की। हंगामा बढ़ा और चंडीगढ़ पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। मौके पर तैनात वज्र वाहन में मौजूद कर्मी भी सतर्क हो गए और पांच मिनट बाद सभी प्रदर्शनकारी वहीं बैठ गए। इसके बाद ओएसडी टू सीएम शादी लाल कपूर मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया। 
रूट डायवर्ट करना पड़ा
प्रदर्शन के दौरान चंडीगढ़ जाने वाली सड़क बंद थी। चंडीगढ़ जाने वाला ट्रैफिक मनसा देवी टी प्वाइंट से डायवर्ट कर दिया गया था। वहीं, चंडीगढ़ से पंचकूला आने वाला ट्रैफिक सुचारू रूप से चलता रहा। इसके अलावा सेक्टर-2 व सेक्टर-6 चौक से जब प्रदर्शनकारी गुजरे तो कुछ मिनट के लिए ट्रैफिक रोक दिया गया था। 
एक सप्ताह में वेतन जारी करने का दिया भरोसा
"आठ जुलाई को संघ के प्रतिनिधियों की मुख्यमंत्री से बैठक तय की गई है। एक सप्ताह के अंदर छह माह की तनख्वाह जारी कर दी जाएगी। बकी तनख्वाह भी जल्द मिलेगी।"--शादीलाल कपूर, ओएसडी टू सीएम                au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.