.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 5 July 2014

अब ऑनलाइन ई-मैनेजमेंट के जरिए होगा इंस्पायर अवार्ड का रजिस्ट्रेशन


बाल वैज्ञानिकों को आगे बढ़ाने नेशनल स्तर पर उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए सरकार की तरफ से चलाई जा रही इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत विद्यालयों को अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस बार सभी विद्यालयों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर उसके माध्यम से बच्चों के फार्म जमा करने होंगे। जानकारी अभाव कहे या फिर और कोई कारण अभी तक ई-मैनेजमेंट की प्रक्रिया में विद्यालय रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आगे नहीं रहे हैं।
निजी सरकारी दोनों ही विद्यालयों के बच्चे भर सकते हैं फार्म
सरकार की तरफ से चलाई जा रही इंस्पायर अवार्ड योजना में सिर्फ सरकारी विद्यालय के बच्चे ही नहीं बल्कि सीबीएसई हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थी भी फार्म भर के अपनी प्रतिभा को नेशनल स्तर तक दिखा सकते हैं। ऑनलाइन शुरू की गई प्रक्रिया में एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद विद्यालय का भविष्य के लिए हो जाएगा। इसी रजिस्ट्रेशन नंबर पर ही विद्यालय कक्षा 6 से 10 वीं तक के बच्चों का फार्म भविष्य के लिए भर सकते है। हर विद्यालय एक वर्ष में सिर्फ 5 बच्चों का ही फार्म भरना होगा। इस बार विद्यालय को रजिस्ट्रेशन www.inspirewards-dst.gov.in पर करना होगा।
अभी तक मैनुअल प्रक्रिया होने के कारण विद्यालय जिला मुख्यालय पर फार्म को जमा करते थे। उसके बाद फिर कहीं जाकर यह बार जिले से फीडिंग कराकर राज्य मुख्यालय को भेजे जाते थे। लेकिन यह प्रक्रिया हो जाने के बाद विद्यालय फार्म जमा होते ही सीधे ही सभी जगह पर पहुंच जाएगा।
योजना का मकसद
विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में बच्चों को आगे बढ़ाना देने के मकसद से स्कूल स्तर पर इंस्पायर अवार्ड योजना चलाई जा रही है। इसमें बाल मनोवैज्ञानिकों को प्रोत्साहन भी दिया जाता है। यह प्रतियोगिता जिलास्तर से शुरू होती है और राज्य तथा नेशनल स्तर तक होती है। इसमें जिन बच्चों को बेहतर प्रोजेक्ट रहता हैं, उनको आगे बढ़ने का मौका मिलता चला जाता है। इसमें नेशनल स्तर की प्रतियोगिता को जीतने वाले बच्चों को सरकार की तरफ से इनाम भी दिया जाता है। वहीं बच्चों के मॉडल को चयनित करने के बाद विद्यालयवार प्रोत्साहन राशि के रुप में दो-दो बच्चो को चयनित किया जाता है और 5 हजार रुपए की राशि दी जाती है।                                                         dbrtk


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.