.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 4 July 2014

अपने कार्य का शिक्षक एपीएआर फार्म भरकर करेंगे मूल्यांकन

** वार्षिक मूल्यांकन दिवस मनाएगा शिक्षा विभाग 
पूरे साल भर शिक्षकों द्वारा हासिल की गई उपलब्धि किए गए कार्यों के मूल्यांकन का समय गया है। शिक्षा विभाग की तरफ से अभियान के तौर पर जिले के 441 सरकारी विद्यालयों में सुबह एपीएआर भरवाई जाएगी। सभी विद्यालय फार्म को भरे इसकी सख्त हिदायत दी गई हैं। इसके लिए गुरुवार को एक डीईईओ ने सभी बीईओ बीईईओ की बैठक ली। वहीं हरियाणा स्कूल लेक्चरर्ज एसोसिएशन हसला के शिक्षकों ने राज्य स्तरीय बहिष्कार करने के लिए है। बताया जा रहा है कि एपीएआर रिपोर्ट का विरोध अन्य संघ के शिक्षक भी करेंगे। 
एपीएआर में पहला अधिकारी स्वयं ही शिक्षक होंगे। उनको वार्षिक उपस्थित, अवकाश, प्रशिक्षण, परीक्षा परिणाम की जानकारी दर्शानी होगी। इसके अलावा उसने पूरे वर्ष क्या किया हैं, इसको भी दिखाना होगा। कक्षा और स्कूल के रिजल्ट को प्रमुखता से बताना होगा। इसके बाद समीक्षा प्राधिकारी स्वीकृत प्राधिकारी जांच करेंगे। एपीएआर सभी शिक्षकों को भरना अनिवार्य होगा। सुबह स्कूल खुलते ही शिक्षकों को पहले फार्म भरना होगा। जब सभी शिक्षक फार्म भर लेंगे। उसके बाद फिर विद्यालय की पढ़ाई शुरू होगी। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डीईईओ बलवंत सिंह ने सभी बीईओ बीईईओ से कहा कि वह लोग स्वयं ही देखेंगे कि विद्यालय में फार्म को भरने का कार्यक्रम सही तरीके से हो रहा हैं, कि नहीं।    
एपीएआर भरने का एक कारण यह भी 
अभी तक एसीआर फार्म ही सिर्फ दो पेज का भरा जाता था। इसमें कई बार शिक्षकों की अपने उच्चाधिकारियों के बीच में संबंध अच्छे होने के कारण नुकसान उठाना पड़ जाता था। स्कूल के मुखिया ने अगर शिक्षक की गलत रिपोर्ट लिख दी थी, तो फिर शिक्षकों के प्रमोशन तक रुक जाते थे। इसका शिकार महिला पुरुष दोनों ही शिक्षक बनते थे। लेकिन एपीएआर में बताया जा रहा हैं कि ऐसा कम होगा। इसमें शिक्षक को ज्यादा लिखने का मौका मिलेगा। अन्य अधिकारियों को बहुत कम लिखना होगा। 
हसला करेगा पूरे प्रदेश में एपीएआर फार्म भरने का विरोध 
हरियाणा स्कूल लेक्चरर्ज एसोसिएशन के राज्य प्रधान दयानंद दलाल ने बताया कि सरकार ने एपीएआर भरने का कार्यक्रम सिर्फ अपने फायदे के लिए चलाया है। उन्होंने कहा कि संघों की मांग को पूरा करने के बजाए, ऐसे कार्यक्रम चला रही है। पीजीटी शिक्षक एपीएआर का पूर्ण रुप से बहिष्कार करेंगे। अपने रिपोर्टिंग अधिकारी को न तो फार्म जमा करेंगे और न ही नौवीं दसवीं कक्षाओं में पढ़ायेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार अगर जल्द ही हमारा ग्रेड बढ़ाने सहित अन्य मांगों पर गौर नहीं करती है, तो फिर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।                                                   dbrtk

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.