.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 7 July 2014

कंप्यूटर शिक्षकों का शोषण करने वाली कंपनियां होंगी ब्लैक लिस्ट

** शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने तीन दिन में कार्रवाई का दिया आश्वासन
** हारट्रोन के जरिए मिलेगा वेतन, रुका वेतन व सिक्योरिटी राशि होगी जमा
चंडीगढ़ : नई दिल्ली में जंतर-मंतर अनिश्चितकालीन धरना दे रहे निजी कंपनियों के शोषण का शिकार कंप्यूटर शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश सरकार ने कंप्यूटर शिक्षकों को आश्वस्त किया है कि तीन दिन में तीनों निजी कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। कंपनियों को काली सूची में डालने के साथ ही शिक्षकों को रुका हुआ वेतन व गैर कानूनी तरीके से वसूली गई सिक्योरिटी राशि जल्द दी जाएगी। भविष्य में कंप्यूटर शिक्षकों को वेतन सरकारी एजेंसी हारट्रोन के जरिए मिलेगा। 
कंप्यूटर शिक्षकों को 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कंप्यूटर टीचर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान बलराम धीमान के नेतृत्व में रविवार को शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल से मिला। भुक्कल ने कंप्यूटर शिक्षकों को बताया कि निजी कंपनियों पर कार्रवाई की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। तीन दिन के भीतर उनके साथ करार रद कर दिया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षकों को भविष्य में वेतन देने की उचित व्यवस्था की जा रही है। अभी तक यह निर्णय हुआ है कि वेतन हारट्रोन के जरिए दिया जाएगा। आने वाले दिनों में टेजरी या स्कूल मुख्याध्यापकों व प्रिंसीपल के जरिए वेतन देने का विकल्प भी खुला है। भुक्कल ने कंप्यूटर शिक्षकों को यह भी आश्वासन दिया कि पूर्व में जितने भी शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है या तबादले हुए हैं, उन भी जल्द रद किया जाएगा। शिक्षा मंत्री के आश्वासन के बाद कंप्यूटर शिक्षकों को न्याय की उम्मीद जगी है, हालांकि वे तब तक धरना खत्म नहीं करेंगे, जब तक या तो कंपनियां काली सूची में नहीं डाल दी जाती या फिर उन्हें कार्रवाई का लिखित आश्वासन नहीं मिलता। 
एसोसिएशन के प्रधान बलराम धीमान व महासचिव सुरेश नैन ने बताया कि शिक्षा मंत्री के साथ वार्ता संतोषजनक रही है। उन्होंने हर हाल में जल्द कार्रवाई की बात कही है। वे धरना कार्रवाई होने के बाद ही खत्म करेंगे। रविवार को कंप्यूटर शिक्षकों ने प्रदेश के सभी 90 विधायकों को अपना मांग पत्र भी उनके निवास पर जाकर सौंपा।                                     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.