.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 7 July 2014

आवेदन के लिए 4 दिन शेष, प्राचार्यों को आईडी पासवार्ड तक पता नहीं

** नहीं भरे जा रहे 10वीं 12वीं के प्रथम सेमेस्टर के ऑनलाइन फार्म
सितम्बरमें होने वाली प्रथम सेमेस्टर परीक्षा के लिए इस समय 10वीं 12वीं कक्षा के छात्रों के ऑनलाइन फार्म भराए जा रहे हैं। लेकिन हरियाणा बोर्ड ने इस बार सभी विद्यालयों के पासवर्ड आईडी में बदलाव कर दिया है और नए नियम कानून बना दिए है। 
पासवर्ड आईडी बदल दिए जाने के बाद अब प्राचार्यों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बोर्ड ने विद्यालयों का नया पासवर्ड क्या बनाया है। यह अभी तक विद्यालय संचालकों को मालूम ही नहीं चल पाया है। बोर्ड ने सिर्फ कुछ ही प्राचार्यों को अभी तक नए पासवर्ड के बारे में मैसेज के जरिए बताया है। जिलों में अभी तक कई प्राचार्यों को पासवार्ड का पता नहीं चल पा रहा है। 
कुछऐसा किया बदलाव 
इसबार बोर्ड ने सभी प्रिसिंपल की ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। सभी को परीक्षा के फार्म भरते समय इसको जरूर डालना होगा। इस बार सभी को सेकेंडरी सीनियर सेकेंडरी और मुफ्त विद्यालय के लिए आवेदन ऑनलाइन भरने के निर्देश दिए गए है। पंजीकरण से पूर्व संबंधित स्कूल का ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए स्कूलों के डाटाबेस से पंजीकृत होना अनिवार्य है। प्रत्येक विद्यार्थी की एक अलग विशेष पहचान संख्या दी जाएगी। शुल्क चालान के माध्यम से भुगतान होगा।
जमा करने की प्रक्रिया 
वेबपेज www.tesion.com/SMB Portal कर दिया गया है। इसके बाद सभी को बोर्ड की और से दी गई आईडी पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करते हुए ई-फार्म भरने के सिस्टम में प्रवेश करें और छात्रों का डाटा अपलोड करें। 
क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजा जाए पासवर्ड 
पासवर्डआईडी में बदलाव होने के कारण अब निजी विद्यालय संचालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय कार्यालयों में सभी के पासवर्ड आईडी को भेजा जाए। फार्म भरने की तिथि भी बढ़ाई जाए। 
रवींद्रनांदल, जिलाप्रधान, हरियाणा स्कूल प्राइवेट संघ, रोहतक। 
ग्रामीण क्षेत्र में नेट की समस्या 
आईडीपासवर्ड में बदलाव होने की वजह से इस समय अभी तक विद्यालयों में फार्मों को भरना शुरू ही नहीं किया है। जबकि महज चार दिन शेष ही फार्म को जमा करने के बचे हैं। अब प्रिसिंपल काफी चिंतित हैं कि कैसे महज 4 दिन में सभी बच्चों के फार्म भरे जाएंगे। यहीं नहीं नेट प्रक्रिया होने के कारण एक ही फार्म को भरने में काफी समय लग जा रहा हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में नेट की समस्या बनी हुई है। प्राचार्य अशोक कुन्डू ने बताया कि विद्यालय में अभी तक आधे से ज्यादा बच्चे आए ही नहीं हैं। ऐसे में अभी तक सभी के फोटो अन्य कागजात इकट्ठा भी नहीं हुए हैं।                 dbrtk

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.