.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 12 October 2014

जेईई एडवांस 2015 : 24 मई को होगी परीक्षा

रोहतक : जेईई एडवांस-2015 में शामिल होने के लिए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। 24 मई को जेईई एडवांस में शामिल होने के लिए जेईई मेन क्वालीफाई करने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दो से सात मई के बीच करा सकेंगे। दो पाली में होने वाली परीक्षा की पहली पाली सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक व दूसरी पाली दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपनी वेबसाइट पर परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस परीक्षा के तहत आईआईटी और एनआईटी जैसे केंद्र अनुदानित संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है। वहीं, आईआईटी और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिले के लिए पिछले तीन वर्षों से नियमों में बदलाव किया गया है। अब जेईई मेन की परीक्षा में सफल होने वाले पहले डेढ़ लाख अभ्यर्थियों को ही जेईई एडवांस की परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है। पहले डेढ़ लाख अभ्यर्थियों को शामिल होने के साथ ही संबंधित बोर्ड के रिजल्ट में टॉप-20 परसेंट में शामिल होने की अनिवार्यता थी। 
हालांकि पिछले दिनों काउंसिल की बैठक के दौरान इसमें थोड़ी राहत दे दी गई है। इस तरह अब 75 प्रतिशत अंक लाने पर ही अभ्यर्थी को मेरिट लिस्ट में शामिल किया जाएगा। इसके बाद आईआईटी में दाखिले का मौका मिल सकेगा।
अप्रैल में जेईई-मेन की संभावना
जेईई-मेन की परीक्षा अप्रैल 2015 में प्रस्तावित है। फिर, परीक्षा के बाद दो से सात मई तक जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। जेईई एडवांस के लिए नौ से 12 मई के बीच अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर 14 मई तक इसे ठीक कराया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.