.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 18 October 2014

अब परीक्षा व्यवस्था में होगा बदलाव

गुड़गांव : छात्रा पिंकी की मौत से सबक लेते हुए महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (एमडीयू) परीक्षा व्यवस्था में बदलाव करने जा रही है। छात्रों के लिए आदर्श परीक्षा व्यवस्था कायम करने के लिए जरूरी गाइडलाइंस तैयार करने में जुट गई है। इसमें परीक्षा ड्यूटी, परीक्षा सुपरविजन और नकल रोकने के तरीकों से लेकर रिजल्ट जारी करने तक सभी पहलुओं को शामिल किया जा रहा है।
हाल ही में बीएससी का रिजल्ट खराब होने की वजह से सेक्टर-14 स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज में हंगामा हुआ था, जिसके बाद आक्रोशित छात्रा पिंकी ने आत्मदाह कर लिया था, बाद में उसकी मौत हो गई। एमडीयू से संबंधित प्रदेश के दूसरे कॉलेज के छात्रों ने भी हंगामा किया। इसके बाद एमडीयू ने परीक्षा व्यवस्था में बदलाव की तैयारी शुरू की है।
सूत्रों के मुताबिक, कॉलेजों द्वारा जारी इंटरनल असेसमेंट नहीं मिलने तक संबंधित कॉलेजों का रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा। कॉलेजों में सेंट्रल असेसमेंट सिस्टम लागू कराने की बात कही गई है, ताकि सभी कॉलेज तय समय पर यूनिवर्सिटी को इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स भेज सकें और किसी छात्र के प्रैक्टिकल या इंटरनल असेसमेंट मार्क्स छूटने पर रिजल्ट जारी होने से पहले मंगाया जा सके। 
इसके साथ ही री-चेकिंग के नियम में भी बदलाव की तैयारी है। इसमें री-चेकिंग करने पर अंक बढ़ने की सूरत में छात्रों की री-चेकिंग फीस लौटाने के प्रावधान पर विचार चल रहा है।
विषयों की संख्या के आधार पर भी फीस तय की जा सकती है। इसके अलावा परीक्षा ड्यूटी, परीक्षा सुपरविजन और नकल रोकने के लिए आए फ्लाइंग स्क्वाड की कार्यप्रणाली समेत तमाम परीक्षा संचालन की व्यवस्था पर मंथन शुरू हो चुका है। जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।
13 सदस्यीय कमेटी एक आदर्श परीक्षा व्यवस्था के लिए जरूरी गाइडलाइंस तैयार करने में जुटी है। इसके लिए पहले चरण की बैठक हो चुकी है। पूरी गाइडलाइन तैयार करने के बाद इसे कॉलेजों को भेज दिया जाएगा।--बीएस सिंधु, परीक्षा नियंत्रक, एमडीयू                                                                             au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.