.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 29 October 2014

250 टीजीटी का रुक सकता है प्रमोशन

शिक्षा विभाग के मांगने पर भी 12 जिलों से नहीं मिले पूरे दस्तावेज 
साढ़े 11 सौ टीजीटी को ही मिडिल स्कूल हेड बनाने की सूची होगी जारी
चंडीगढ़ : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत ढाई सौ टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स) के लिए अधूरा रिकॉर्ड देना प्रमोशन की राह में रोड़ा बन गया है। शिक्षा विभाग फिलहाल अधूरे दस्तावेज वाले शिक्षकों को पदोन्नति सूची जारी नहीं करने जा रहा है। जिन साढ़े 11 सौ शिक्षकों का रिकॉर्ड पूरा है, उन्हें मौलिक स्कूल मुख्याध्यापक बनाने की अधिसूचना शिक्षा निदेशालय तीन दिन के भीतर जारी कर देगा। 
प्रदेश में मौलिक स्कूल मुख्याध्यापकों के चौदह सौ पद टीजीटी की प्रमोशन से भरे जाने हैं। काफी समय पहले से शिक्षा विभाग इस कवायद में जुटा है। प्रोन्नति सूची में शामिल सभी शिक्षकों से वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट और लंबित जांच प्रमाण पत्र मांगे गए थे। चौदह सौ शिक्षकों में से नौ जिलों के साढ़े 11 सौ शिक्षकों ने अपना पूरा रिकॉर्ड शिक्षा निदेशालय में जमा करा दिया है, जबकि 12 जिलों के ढाई शिक्षकों के दस्तावेज अब भी अधूरे हैं। शिक्षकों की लचर कार्यप्रणाली को देखते हुए शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि जिन शिक्षकों का रिकॉर्ड पूरा है, उन्हें तीन दिन के भीतर मौलिक स्कूल मुख्याध्यापक बनाने का पत्र जारी कर दिया जाएगा। 1अतिरिक्त मौलिक शिक्षा निदेशक रितु चौधरी ने हरियाणा स्कूल मास्टर वर्ग एसोसिएशन को भी इसके लिए आश्वस्त किया है। रितु चौधरी ने कहा कि विभाग अब और इंतजार नहीं करेगा। पदोन्नति सूची जारी करने में पहले ही देर हो चुकी है। जिन शिक्षकों ने रिकार्ड जमा नहीं कराया है, उन्हें फिलहाल मिडिल स्कूल हेड नहीं बनाया जाएगा। 
मौलिक स्कूल मुख्याध्यापकों को मिले द्वितीय श्रेणी का दर्जा 
हरियाणा स्कूल मास्टर वर्ग एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश मलिक ने प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां सेकेंडरी शिक्षा विभाग के महानिदेशक विवेक अत्रे व मौलिक स्कूल शिक्षा विभाग की अतिरिक्त निदेशक रितु चौधरी से मुलाकात की। रमेश मलिक ने सभी मौलिक स्कूल मुख्याध्यापकों को द्वितीय श्रेणी का दर्जा देने की मांग की है। साथ ही 28 सौ के लगभग मुख्याध्यापकों को आहरण एवं वितरण शक्तियां देने का मुद्दा भी उठाया है। स्वतंत्र प्रभार वाले साढ़े 26 सौ मिडिल स्कूलों के मुख्याध्यापकों को आहरण एवं वितरण शक्तियां मिल चुकी हैं, जबकि 12वीं और उच्च स्कूलों के अंतर्गत चल रहे मिडिल स्कूल के हेडमास्टर इनकी वाट जोह रहे हैं। उच्च अधिकारियों ने जल्द ही कार्रवाई का आश्वासन दिया है।                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.