.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 20 October 2014

नेट के लिए आवेदन शुरू 28 दिसंबर को होगा टेस्ट

** पहली बार सीबीएसई कराएगी परीक्षा 
लंबे इंतजार के बाद यूजीसी की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) की डेट जारी हो गई। पहली बार यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कराने जा रहा है। इस बार टेस्ट में हैंडीकैप्ड कैंडीडेट्स के लिए बोर्ड की ओर से ब्रेल लिपि प्रश्न पत्र मुहैया कराएगा। 
आवेदन प्रक्रिया के लिए सीबीएसई की ओर से इसी सप्ताह शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया था। आवेदन प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू हो गई है। बुधवार सुबह करीब 11 बजे सीबीएसई की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन का लिंक ओपन कर दिया गया। बोर्ड के मुताबिक यह परीक्षा 28 दिसंबर को 79 विषयों के लिए होगी। 
ब्रेल लिपि होगी खास 
बोर्डपहली बार विजुअली हैंडीकैप्ड अभ्यार्थियों के लिए ब्रेल लिपि में प्रश्न पत्र लेकर आया है। ऐसे अभ्यर्थी खुद पढ़कर ब्रेल लिपि वाली ही आंसर शीट में जवाब लिख सकेंगे। अभी तक नेट में इस तरह की व्यवस्था नहीं थी। 
ये रहेगी डेट 

  • ऑनलाइन आवेदन की डेट 15 नवंबर 
  • बैंक चालान से फीस जमा करने की अंतिम तिथि-18 नवंबर 
  • एप्लीकेशन फार्म, उपस्थिति स्लिप, एडमिट कार्ड प्रिंट निकालने की अंतिम तिथि - 19 नवंबर 
  • को-ऑर्डिनेटिंग यूनिवर्सिटी में प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि - 25 नवंबर 
  • परीक्षा तिथि : 28 दिसंबर 

15 प्रतिशत बनेंगे असिस्टेंट प्रोफेसर 
सामान्यअभ्यर्थियों को पेपर 1 में 40 प्रतिशत, पेपर 2 में 40 प्रतिशत और पेपर 3 में 50 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य हैं। ओबीसी, एससी, एसटी और विकलांग अभ्यर्थियों को पेपर 1 में 35 प्रतिशत, पेपर 2 में 35 प्रतिशत और पेपर 3 में 40 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। इसके बाद बोर्ड मेरिट लिस्ट बनाएगा। इसमें विषयवार और श्रेणीवार केवल शीर्ष 15 प्रतिशत अभ्यर्थियों को नेट क्वालिफाइड माना जाएगा। ऐसे 15 प्रतिशत अभ्यर्थी ही असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के योग्य होंगे।                                dbymngr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.