.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 12 October 2014

गेस्ट टीचरों के साथ बोर्ड का मजाक

** अतिथि अध्यापकों पर बोर्ड नहीं कर पा रहा है विश्वास
** पहले लगाया एग्जाम कॉपी चेंकिग पर फिर किया मना
फतेहाबाद : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को या तो गेस्ट टीचरों पर भरोसा नहीं है या फिर उनके साथ मजाक किया जा रहा है। बोर्ड की हाल ही में हुई प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के आंकलन में पहले तो गेस्ट अध्यापकों की ड्यूटी लगा दी गई। लेकिन बाद में उन्हें रिलीव कर वापिस स्कूल में भेज दिया गया और उनकी जगह पर अब स्थायी अध्यापक ही पेपर मार्किंग का काम कर रहे हैं।
प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं खत्म होने के बाद 30 सितंबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम में एग्जाम कॉपी मार्किंग का काम शुरू हो गया था। जिसमें 110 अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई। जिसमें 20 गेस्ट अध्यापक थे। 
जिन्होंने कुछ दिन तक एग्जाम कॉपी मार्किंग का कार्य किया। लेकिन अब हरियाणा विद्यालय बोर्ड ने कंट्रोलर को निर्देश जारी कर कहा है कि सिर्फ स्थायी अध्यापकों को ही एग्जाम कॉपी मार्किंग में लगाया जाए। जिसके बाद एग्जाम कॉपी मार्किंग में लगे गेस्ट टीचरों को रिलीव कर स्कूलों में भेज दिया गया है और उनकी जगह स्थायी अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है। 
गेस्ट टीचर यूनियन के प्रधान जयदीप ने बताया कि बोर्ड द्वारा पेपर मार्किंग में पहले ड्यूटी लगा दी जाती है और बाद में उन्हें रिलीव कर दिया जाता है। पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है। जिसको लेकर यूनियन बोर्ड सचिव से भी मिली थी। लेकिन बोर्ड ने एक बार ड्यूटी लगाने के बाद रिलीव कर दिया। ऐसा होने से गेस्ट टीचरों के साथ सरेआम मजाक किया जा रहा है। 
अवकाश में नहीं मिली कॉपियां
बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों के कंट्रोलर को लैटर जारी किया गया था कि अक्टूबर माह में अवकाश अधिक होने के कारण एग्जाम कॉपी मार्किंग करने वाले अध्यापकों को 30 पेपर घर पर जांचने के लिए दिए जाएं। लेकिन बोर्ड के यह निर्देश कंट्रोल रूम में पहुंचे ही नहीं। जिसके चलते अब निरीक्षकों पर कॉपी चेकिंग का बोझ बढ़ गया है। 
करवा चौथ पर भी जांची कॉपियां
भिवानी बोर्ड द्वारा चेंकिग के लिए फतेहाबाद के सेंटर में 31 हजार उत्तर पुस्तिकाएं भेजी गई है और उसके लिए समय 17 अक्तूबर तक का है। ऐसे में काम का बोझ ज्यादा होने के कारण महिला अध्यापकों ने करवाचौथ पर भी सेंटर में पहुंच कर पेपर चेंकिंग का कार्य किया। 
क्या कहते हैं कंट्रोलर
फतेहाबाद में शिक्षा विभाग के कंट्रोलर जगदीश कुमार ने बताया कि बोर्ड ने पहले गेस्ट टीचरों की भी ड्यूटी लगाई थी। लेकिन अब उन्हें पेपर चेक करने से मना कर दिया गया है और उनकी जगह स्थायी अध्यापकों को लगाया गया है।                                         au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.