.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 23 October 2014

अब कॉलेज शिक्षक भी बनेंगे पीएचडी गाइड

कुरुक्षेत्र : केयू से संबंद्धता रखने वाले कॉलेज शिक्षकों के लिए यह खबर खुशी देने वाली है। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से संबंद्धता रखने वाले कॉलेजों के शिक्षक अब पीएचडी के लिए गाइड बन पाएंगे। यह फैसला मंगलवार देर शाम को केयू वीसी डॉ. डीडीएस संधू की अध्यक्षता में आरके सदन में हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया। 
एकेडमिक काउंसिल के इस निर्णय के बाद कॉलेजों में पढ़ा रहे रहे शिक्षकों के लिए पीएचडी कराने का रास्ता साफ हो गया है। अब जो शिक्षक केयू की ओर से निर्धारित शर्तों को पूरा करेंगे वे पीएचडी के गाइड बन सकेंगे। इस फैसले से उन विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा जो गाइड मिलने के कारण पीएचडी करने से वंचित रह जाते थे। इसके साथ ही बैठक में केयू के कुछ विभागों में डी लिट प्रोग्राम शुरू करने को भी एकेडमिक काउंसिल ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी की सिफारिशों के बाद कई पाठ्यक्रमों में डी लिट प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। केयू वीसी डॉ. डीडीएस संधू ने कहा कि केयू प्रशासन का उद्देश्य शैक्षणिक कार्यक्रमों की गुणवत्ता को बढ़ाना है। इसके लिए कई विभागों में इस सत्र से नए पाठ्यक्रम लागू करने की अनुमति प्रदान की गई। बैठक में शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित 15 से अधिक मुद्दों पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिनमें एमटेक कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए नियमों में बदलाव, बीकॉम आनर्स के नए ऑर्डिनेंस, बीबीए तीसरे सेमेस्टर में लेटरल एंट्री के तहत दाखिले के लिए नियमों में बदलाव को अनुमति दी गई।
कई कोर्सों को मिली अनुमति 
बैठक में बीएससी केमिस्ट्री, बीएससी इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री, एमएससी इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री के पहले चौथे सेमेस्टर के पाठ्यक्रमों को बोर्ड ऑफ स्टडीज की अनुशंसा को बैठक में रखा गया और अनुमति दी गई। इसके साथ ही बैठक में बीसीए, एमसीए, एमटेक, एमएससी गणित, एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स साइंस, एमएससी स्टैटिक्स, एमए संस्कृत, बीएफए, एमएफए, एमए साउथ एशियन स्टडीज, एमफिल इतिहास, सटिर्फिकेट कोर्स इन उर्दू, एमए अर्थशास्त्र, एमए बिजनेस इकोनॉमिक्स, एमलिब एमए समाजशास्त्र, एमए जनसंचार, एमएससी जनसंचार, बीएससी ग्राफिक्स एनिमेशन, बीएससी मल्टीमीडिया, बीटेक प्रिंटिंग ग्राफिक्स एवं पैकेजिंग के पाठ्यक्रमों को भी एकेडमिक काउंसिल की अनुमति दी गई। बैठक में डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. राघवेंद्र तंवर सहित सभी डीन और विभागाध्यक्ष मौजूद थे।                                             db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.