.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 5 October 2014

यूपी की 9 यूनिवर्सिटी फर्जी

** यूजीसी की वेबसाइट पर देश के 21 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी
कानपुर : विश्वद्यिालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर में अवैध रूप से संचालित 21 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दी है। 18 सितंबर को यूजीसी की वेबसाइट पर अपलोड की इस सूची में इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद इंस्स्टीट्यूशंस एरिया, खोड़ा माकनपुर, नोएडा समेत यूपी के नौ विश्वविद्यालयों को अवैध बताया गया है। खास बात यह है कि इस सूची में सर्वाधिक नाम यूपी से हैं।
समय-समय पर छात्र हित को ध्यान में रखकर यूजीसी देश में अवैध रूप से संचालित हो रहे विश्वविद्यालयाें के नाम सार्वजनिक करती है। इस सूची में उन संस्थानों/ यूनिवर्सिटी के नाम को अवैध करार दिया जाता है तो यूजीसी एक्ट 1956 के खिलाफ बिना अनुमति के संचालित होते हैं। इन संस्थानों से ली गई डिग्री अथवा डिप्लोमा को यूजीसी से मान्यता प्राप्त नहीं होती है। इसके चलते ही यहां से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की डिग्री को सरकारी और प्राइवेट नौकरी में फर्जी करार दिया जाता है। वेबसाइट पर डाली गई सूची में यूजीसी ने साफ लिखा है कि इन सभी संस्थानों/ यूनिवर्सिटी को डिग्री देने का कोई अधिकार नहीं है। यूपी के अलावा बिहार की एक, दिल्ली की पांच, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की एक -एक यूनिवर्सिटी शामिल है।
फर्जी विवि की सूची 
•इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद इंस्स्टीट्यूशंस एरिया, खोड़ा माकनपुर, नोएडा 
•वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणासी, यूपी 
•महिला ग्राम विद्यापीठ यूनिवर्सिटी (वीमेंस यूनिवर्सिटी) प्रयाग इलाहाबाद यूपी 
•गांधी हिंदी विद्यापीठ, प्रयाग, इलाबाद,यूपी 
•नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी (ओपन यूनिवर्सिटी) अलीगढ़, यूपी 
•उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी कोशी कला मथुरा, यूपी 
•महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन यूनिवर्सिटी, प्रतापगढ़, यूपी 
•गुरुकुल विश्वविद्यालय, वृंदावन, यूपी 
•नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी, कानपुर
वर्जन
"यूनिवर्सिटी खोलने के लिए कई मानक तय होते हैं। संबंधित डॉक्यूमेंट को यूनिवर्सिटी एक्ट के तहत देने होते हैं। उसके पांच साल बाद यूजीसी की ग्रांट मिलनी शुरू होती है। यूजीसी ने स्टूडेंट्स को सचेत करने के लिए सूची जारी की है। इसीलिए छात्र को दाखिला लेते वक्त यूजीसी की वेबसाइट जरूर देखनी चाहिए।"-- डॉ. बीडी पांडेय, चीफ प्रॉक्टर, पीपीएन कॉलेज                            au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.