.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 5 October 2014

कैसे पढ़ाएं गुरुजी, एक साथ तीन ड्यूटी

रेवाड़ी : सरकारी स्कूलों में अक्टूबर माह में इस बार नाम मात्र की ही पढ़ाई हो सकेगी। दरअसल शिक्षकों के पास पढ़ाने की जिम्मेदारी के अलावा भी दो और ड्यूटी सौंपी गई है। इस दौरान शिक्षक जहां चुनावी ड्यूटी पर रहेंगे तो उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी करेंगे। 
उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन पूरा होने तक शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने के लिए कम ही समय मिलेगा। रही सही कसर अक्टूबर में आने वाले त्यौहार पूरी करेंगे। इस लिहाज से पूरे महीने कभी कभार कक्षाएं लगाने का समय शिक्षकों को मिल पाएगा। 
15 वर्किंग-डे में पूरी होगी मार्किंग 
इस बार शिक्षकों का पूरा महीने चुनावी ड्यूटी और मार्किंग में ही निकलेगा। इसमें जहां शिक्षकों को मार्किंग में करीब 15 वर्किंग दिन का समय लगेगा। वहीं पांच दिन चुनावी ड्यूटी में भी शिक्षक व्यस्त रहेंगे। मगर शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी और त्यौहारों के कारण इन 15 दिनों के लिए पूरा महीना ही लग जाएगा। क्योंकि अभी तक अक्टूबर में पहली तारीख को मार्किंग हुई थी। इसके बाद 2 3 अक्टूबर को गांधी जयंती और दशहरा की छुट्टी रही। वहीं शनिवार को चुनावी रिहर्सल में शिक्षक व्यस्त रहे। अब 5 अक्टूबर को रविवार होगा तथा 6 को ईद-उल-फितर के चलते स्कूल बंद रहेंगे। इस दौरान केवल 7 अक्टूबर को उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन हो पाएगा और 8 को वाल्मीकि जयंती के कारण फिर से छुट्टी होगी। 
3 दिन बाद मिलेगा मूल्यांकन का समय 
महीने की 9 तारीख को शिक्षकों की फिर से चुनावी रिहर्सल होगी। इसके बाद 10 11 अक्टूबर को स्कूल खुलने से उत्तरपुस्तिकाओं की जांच हो सकेगी। 12 को फिर से रविवार के कारण छुट्टी रहेगी। इसके बाद 13 को मार्किंग की जा सकेगी। वहीं 14 को चुनावी ड्यूटी तैयारी के चलते शिक्षकों को एक दिन पहले ही मतदान केंद्रों पर पहुंचना होगा। 15 को विधानसभा के चुनाव होंगे। इसके बाद तीन दिन मूल्यांकन का समय मिलेगा। 19 को फिर से रविवार होगा। फिर तीन दिन स्कूल खुलेंगे तथा दो दिन के लिए दिवाली और विश्वकर्मा दिवस को लेकर फिर से छुट्टी रहेगी। 26 अक्टूबर को रविवार रहेगा। इस लिहाज से शिक्षक चुनावी ड्यूटी, त्यौहार की व्यस्तता के बाद महीने की आखिर तक ही मार्किंग पूरी कर पाएंगे। यानी मार्किंग और चुनावी ड्यूटी में लगे शिक्षकों की कक्षाएं इस पूरे महीने लग पाना संभव नजर नहीं आता।                                                 db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.