.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 12 October 2014

छात्राओं के करियर को लगेंगे ‘पंख’

भिवानी : विज्ञान तकनीक से आइआइटी व जेईईई का सपना संजोए बैठी सीबीएसई छात्राओं के लिए खुशखबरी है, क्योंकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई ने उनके करियर को पंख लगाने के लिए उड़ान प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। बोर्ड ने विज्ञान तकनीक के प्रति छात्राओं को प्रोत्साहन देने के मकसद से इसे लांच किया है। प्रोजेक्ट के जरिये छात्रओं को आइआइटी व जेईईई की परीक्षा की ट्रेनिंग तो मिलेगी, ही साथ ही उन्हें आर्थिक मदद भी। प्रारंभिक चरण में देशभर के 148 सेंटरों का सीबीएसई ने चयन किया है।
इसमें हरियाणा भी शामिल है। बता दें कि बोर्ड के गर्ल्स चाइल्ड वेलफेयर ने इस दिशा में कदम उठाया है। इतिहास साक्षी है अब तक आइआइटी व जेईईई की परीक्षाओं में 23 प्रतिशत छात्रएं ही शामिल हुई है। खासकर कोचिंग के लिए छात्रएं कोटा व बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में नहीं जा पाती है। ऐसे में प्रोजेक्ट उड़ान छात्रओं को इन परीक्षाओं की ट्रेनिंग, एजुकेशन मेटेरियल व गाइडेंस मुहैया कराने के साथ आर्थिक सहयोग भी देगा। बोर्ड द्वारा जारी किये गए सरकुलर के मुताबिक उक्त प्रोजेक्ट से साइंस मैथ्स की 11वीं व 12 वीं की छात्राओं को जोड़ा जाएगा। उन्हें ऑनलाइन व ऑफलाइन आइआइटी और जेईईई का सपोर्ट दिया जाएगा। छात्रओं को वीडियो लिखित एजुकेशन मेटेरियल, प्रश्न पत्र, प्री एग्जाम से लेकर काउंसिलिंग भी दी जाएगी। साथ ही कमजोर छात्रओं के लिए पुन: कक्षाएं लगेंगी। अमूमन इस प्रोजेक्ट के जरिये छात्रओं को बोर्ड आइआइटी व जेईईई के बड़े कॉलेजों में एडमिशन के मान से तैयार करेगा।
27 से पहले सीबीएसई में पहुंचाने हैं फार्म : सैनी
हलवासिया विद्या विहार स्कूल के प्रशासक राजकुमार सैनी से जब इस संदर्भ में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि छात्रओं के फार्म 27 अक्टूबर से पहले सीबीएसई को पहुंचाने होंगे, इसके बाद ही उन्हें उड़ान प्रोजेक्ट का फायदा मिल पाएगा। केवल हजार छात्रओं को ही इस प्रोजेक्ट का लाभ मिलेगा। प्रोजेक्ट का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े हुए तबके से जुड़ी हुई छात्रओं को मिलेगा। फार्म भी केवल 6 लाख रुपए से कम वाले अभिभावकों की बेटियों के ही भरे जाएंगे।                                            dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.