.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 9 October 2014

रिटायरमेंट के बाद 65 की उम्र तक नौकरी कर सकेंगे पटवारी-कानूनगो

** हिमाचल सरकार ने नौकरी करने की समय सीमा तीन साल और बढ़ाई 
शिमला : हिमाचल राजस्व विभाग में तैनात पटवारी आैर कानूनगो 58 साल बाद सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इसके बाद इन्हें सात साल तक नौकरी में रहने का मौका विभाग की आेर से दिया जाएगा। वर्तमान में पटवारियों आैर कानूनगो के पद खाली होने के कारण विभाग ने यह फैसला लिया है। विभाग का तर्क है कि इससे वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों के अनुभव का लाभ लिया जा सकता है। 
विभाग की आेर से इनका वेतन दस हजार आैर 12 हजार तय किया गया है। वर्तमान में रिटायरमेंट के बाद इन्हें 62 साल तक ही सेवाएं देने के लिए अधिकृत किया था। अब विभाग ने इनके रिटायरमेेंट के बाद सेवाकाल की अवधि को तीन साल आैर बढ़ा दिया है। हिमाचल में पटवारियों आैर कानूनगो की कमी के चलते एक कर्मचारी के पास तीन से चार पटवार सर्कलों का काम है। सोलन जिले में तो एक ही पटवारी के पास पांच से छह पटवार सर्कल का काम भी रहा है। यह स्थिति अभी नहीं बल्कि पिछले कई सालों से है। इसको लेकर पटवारी आैर कानूनगो महासंघ में काफी रोष है। अपनी मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन पर भी हैं। 
नया बैच दो साल बाद 
हिमाचल में अगले दो साल के बाद ही प्रशिक्षित पटवारियों का बैच आएगा। विभाग ने इनके प्रशिक्षण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डेढ़ से दो साल के बाद बैच पास आउट होगा। 738 सीटों में से 465 सीटों पर प्रशिक्षु प्रशिक्षण लेंगे।                                                 db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.