.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 29 October 2014

गेस्ट टीचरों की बल्ले-बल्ले, वेतन दोगुना हुआ

** जेबीटी गेस्ट टीचर्स का वेतन अब 15 हजार से बढ़कर 31 हजार 
** 20 अक्तूबर 2014 से मिलेगा नया वेतनमान लागू 
चंडीगढ़ : चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले 400 गेस्ट शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। गेस्ट शिक्षकों के वेतन में दो गुना से अधिक का इजाफा करने के आदेश प्रशासन के सलाकार ने दे दिए है। 
इसी हफ्ते वेतन बढ़ाने के संबंध में शिक्षा विभाग नोटिस जारी कर देगा। बता दें कि शिक्षक लंबे समय से वेतन बढ़ाने की मांग करते आ रहे थे। गेस्ट शिक्षकों को नया वेतनमान 20 अक्तूबर 2014 से मिलेगा। गेस्ट जेबीटी का वेतनमान 15 हजार से बढ़ाकर अब 31 हजार कर दिया गया है। स्कूल लेक्चरर पद की प्रमोशन के कारण निकाले गए कांट्रेक्ट और गेस्ट टीचर्स को विभाग ने टीजीटी पद पर दोबारा से नियुक्ति दे दी थी। जानकारी अनुसार, करीब 70 शिक्षकों का वेतनमान भी 14,500 से बढ़ाकर 35,100 करने का फैसला लिया गया है। 
मंगलवार को शिक्षा विभाग की डिपार्टमेंटल प्रमोशनल कमेटी (डीपीसी) बैठक में करीब 100 जेबीटी को टीजीटी बनाने पर मुहर लगा दी गई है। ज्वाइंट एक्शन कमेटी के सेक्रेटरी रणबीर सिंह राणा ने बताया कि डीपीआई ने इसी हफ्ते प्रमोशन लिस्ट जारी करने का आश्वासन दिया है। उधर, डीपीआई कमलेश कुमार ने कहा कि 300 जेबीटी शिक्षकों की प्रमोशन की जानी है, लेकिन पूरी प्रक्रिया में अभी कुछ समय लग सकता है। 
ज्वाइंट एक्शन कमेटी (जेएसी) की डीपीआई के साथ हुई बैठक में वरिष्ठता सूची जारी करने, टीजीटी से पीजीटी और पीजीटी से प्रिंसिपल पद पर प्रमोशन, कांट्रेक्ट और एसएसए शिक्षकों को रेगुलर करने, वोकेशनल टीचर्स को भी एकसमान वेतन देने, डेपुटेशन पालिसी को लागू करने जैसी कई मांगों को रखा। 
गेस्ट टीचर्स के वेतन में कितनी बढ़ोतरी 
पद          पहले          नया वेतन 
जेबीटी     15,000      31,000
टीजीटी    18,000      35,100
पीजीटी    20,000      38,600
300 जेबीटी टीचर्स का होगा प्रमोशन
"ज्वाइंट एक्शन कमेटी सदस्यों की डीपीआई से काफी सकारात्मक बैठक हुई है। गेस्ट टीचर्स का वेतन बढ़ाने का फैसला लिया गया है। जेबीटी शिक्षकों के प्रमोशन की लिस्ट भी तैयार हो गई है। अन्य मांगों पर भी जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है।"- भाग सिंह कैरों, प्रेसिडेंट ज्वाइंट एक्शन कमेटी 
"गेस्ट टीचर्स का वेतन बढ़ाने का फैसला लिया गया है। करीब 100 जेबीटी टीचर्स की प्रमोशन को भी फाइनल कर दिया गया है। शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी।"-कमलेश कुमार, डीपीआई स्कूल चंडीगढ़                                              au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.