.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 8 December 2014

परीक्षा बच्चे की, परिणाम विभाग का


** शिक्षा विभाग 20-31 दिसंबर के बीच लेगा टेस्ट
पानीपत : सरकारी स्कूलों में दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए अब पहली कक्षा से 12वीं तक के विद्यार्थी का टेस्ट लिया जाएगा। सरकारी स्कूलों में शिक्षा के गिरते स्तर को सुधारने के लिए विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। इसी परीक्षा से तय होगा प्रदेश में शिक्षा का स्तर कैसा है। पंचकूला में शनिवार को बुलाई गई अधिकारियों की बैठक में शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त ने स्कूलों में परीक्षा लेने का निर्देश दिया। 14561 स्कूलों में होगा टेस्ट 
प्रदेश में 14561 सरकारी स्कूल हैं। 8956 प्राइमरी, 2396 मिडिल, 1382 हाई व 1827 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में टेस्ट होगा। 
यह होगा परीक्षा का स्वरूप : 
परीक्षा में पहली से 12वीं तक के विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा का मकसद परिणाम के हिसाब से बच्चों की पढ़ाई का स्तर परखना है। प्रत्येक सरकारी स्कूल में 20 से 31 दिसंबर के बीच होगी।
20 अंक का टेस्ट होगा
सरकारी स्कूलों में पहली से 12वीं कक्षा तक 20 अंकों का टेस्ट होगा। रिपोर्ट कार्ड तैयार करने के लिए निदेशालय से प्रोफार्मा भेजा जाएगा। रिपोर्ट कार्ड में तीन श्रेणी बनेगी। प्रथम 50 फीसद से कम अंक, दूसरा 50-75 फीसद तथा तीसरा 75 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी होंगे। परीक्षा समय से कराने की जिम्मेवारी बीईओ की होगी। स्कूलों में सीसीई के रजिस्टर को मेंटेन रखने की हिदायत भी दी गई है। 
बीईओ देंगे रिपोर्ट 
सभी बीईओ परीक्षा की रिपोर्ट अधिकारियों को सौपेंगे। बाद में यह रिपोर्ट वित्तायुक्त को भेज दी जाएगी। खामी मिली तो संबंधित अधिकारी को उसके लिए जिम्मेवार ठहराया जाएगा। 
बीईओ की जिम्मेवारी : ग्रोवर 
पानीपत की जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संतोष ग्रोवर ने बताया कि वित्तायुक्त के निर्देश पर टेस्ट होगा। गुणवत्ता परखने के लिए यह कदम उठाया गया है। स्कूल में साफ सफाई और बेहतर शिक्षा दिलाने की जिम्मेवारी खंड शिक्षा अधिकारी की होगी।                                                     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.