.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 24 December 2014

..तो विद्यार्थियों को देनी होगी दोहरी परीक्षा

भिवानी : देशभर के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों में पढ़ने वाले बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को इस बार दोहरी परीक्षा से गुजरना होगा। बोर्ड ने परीक्षा से ठीक पूर्व भौतिक विज्ञान विषय में 12 नए टॉपिक शामिल किए हैं। नए टॉपिक को लेकर बोर्ड ने स्कूलों को एक सकरुलर जारी किया है। सकरुलर के मिलते ही बोर्ड ने स्कूलों में बच्चों को नए बाहरी टॉपिक की तैयारी करवानी शुरू कर दी है। भले ही विद्यार्थी इस नए टॉपिक से ज्ञान अर्जित करेंगे, लेकिन कहीं न कहीं इस बार 2015 के परीक्षा परिणाम में विद्यार्थियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 
वहीं नए टॉपिक शामिल करने से विद्यार्थी के साथ-साथ अध्यापक भी असमंजस में पड़ गए हैं कि वे किस तरह पहले विद्यार्थियों को नए टॉपिक की तैयारी करवाए या फिर पुराने पाठ्यक्रम की। कही न कहीं बोर्ड की यह अव्यवस्था विद्यार्थियों पर भारी पड़ती नजर आ रही है। 
बता दें कि तीन माह बाद ही बोर्ड की परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई के इस कदम ने विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकों की भी टेंशन बढ़ा दी है। ऐसे में विद्यार्थी सकते में हैं कि कहीं उनकी तैयारी पर असर ना पड़े और बोर्ड परीक्षा के उनके नंबर प्रभावित न हो। 
उधर, नए टॉपिक को लेकर विद्यार्थियों ने स्टडी मैटीरियल भी जुटाना शुरू कर दिया है। नए टॉपिक शामिल करने के पीछे बोर्ड का उद्देश्य है कि विद्यार्थी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से अछूता न रहे। इसलिए बोर्ड ने नए टॉपिक को शामिल कर भौतिक विज्ञान में इंटरनेट और मोबाइल तकनीकि के सभी पहलुओं को छूने की भरसक कोशिश की है।
ये नए टॉपिक शामिल
इंट्रोडक्शन टू इंटरनेट, सोशल नेटवर्किग, फंक्शनिंग ऑफ टेलीफोन, मोबाइल टेलीफॉनी, नेटवर्किग ऑफ कंप्यूटर, एप्लीकेशन ऑफ इंटरनेट, ई मेल, ई बैंकिंग, ई कॉमर्स, ई सर्फिग, वर्किग ऑफ मोबाइल सिस्टम, सिम कार्ड, जीपीएस व फंक्शनिंग ऑफ मोबाइल।इंट्रोडक्शन टू इंटरनेट, सोशल नेटवर्किग, फंक्शनिंग ऑफ टेलीफोन, मोबाइल टेलीफॉनी, नेटवर्किग ऑफ कंप्यूटर, एप्लीकेशन ऑफ इंटरनेट, ई मेल, ई बैंकिंग, ई कॉमर्स, ई सर्फिग, वर्किग ऑफ मोबाइल सिस्टम, सिम कार्ड, जीपीएस व फंक्शनिंग ऑफ मोबाइल।                                 dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.