.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 18 December 2014

पात्रता परीक्षा के इंतजार में बीत गया साल

** परीक्षा की तैयारी कर रहे पात्रों में छाई मायूसी
रेवाड़ी : लंबे समय से पात्रता परीक्षा देने के लिए तैयारी कर रहे जिले के हजारों पात्रों को अगले साल तक इंतजार करना पड़ेगा। जो परीक्षा साल में दो बार आयोजित होनी होती है वह परीक्षा इस बार एक बार भी नहीं हो पाई। 1 लोकसभा और विधानसभा के चलते प्रदेश भर के लाखों युवाओं को परीक्षा से वंचित होना पड़ा। बोर्ड के सूत्रों के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2013-14 की हरियाणा पात्रता परीक्षा अब अगले साल होगी। ऐसे में विभिन्न माध्यमों से तैयारी में जुटे युवाओं में मायूसी छाई हुई है। राज्य में नई सरकार के बनने के बाद भी अभी तक पात्रता परीक्षा के बारे में कोई स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई। ऐसे में अगले साल अप्रैल से पहले पात्रता परीक्षा आयोजित होने की उम्मीद नहीं है। 
इस साल एक बार भी नहीं हुई परीक्षा
यूजीसी के दिशा निर्देश अनुसार वर्ष में दो बार पात्रता परीक्षा का आयोजन करना अनिवार्य है। इस साल एक बार भी परीक्षा आयोजित नहंी हो पाई। पिछले साल भी चार लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी लेकिन परीक्षा परिणाम पांच फीसद से कम होने के कारण लाखों परीक्षार्थी उत्तीर्ण होने से वंचित रह गए थे। वे भी इस बार परीक्षा की तैयारी में जोर शोर से जुटे हुए थे। इनमें मास्टर कैडर के टीजीटी पात्रों को बेरोजगारी का दंश ङोलना पड़ रहा है। पिछले छह साल से पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके इन टीजीटी के लिए भर्ती निकाली ही नहीं गई है। इसी वर्ष केवल मेवात कैडर के करीब 12 सौ पदों के लिए जरूर विज्ञापन निकाला गया था। ऐसे में इनमें से कईयों की पात्रता समाप्त होने को है। फिर परीक्षा देनी पड़ेगी। 
खराब परिणाम से आ रही परेशानी
पात्र अध्यापकों का कहना है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से खराब परीक्षा परिणाम घोषित करने से हर साल पात्रता परीक्षा में बैठने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।इस बार पात्रता परीक्षा आयोजित नहीं किया जा सका। 
"लोकसभा और विधानसभा की व्यस्तता के कारण समय पर परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। सभी व्यावहारिक पहलूओं को ध्यान में रखते हुए अगले वर्ष अप्रैल या मई में सत्र 2014-15 की प्रथम परीक्षा आयोजित कराने की योजना पर विचार चल रहा है। जैसे ही शेड्यूल तैयार होगा बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।"-- महेंद्रपाल सिंह, संयुक्त सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी।                                                               dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.