.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 29 December 2014

सीएम दरबार पहुंचा एचटेट 2011 ग्रेस मामला

भिवानी : एचटेट 2011 के जेबीटी में गलत प्रश्नों के बदले ग्रेस न देने तथा कथित गलत एक्सपर्ट कमेटी बनाकर परीक्षार्थियों के साथ अन्याय करने का मामला मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के दरबार पहुंच गया है, जिसमें मुख्यमंत्री ने जांच का आश्वासन दिया है।
गौरतलब है हरियाणा विद्यालय बोर्ड ने आज तक जितनी बार भी अध्यापक पात्रता परीक्षा ली है, उतनी ही बार जेबीटी के गलत प्रश्नों के एवज में ग्रेस मार्किंग दी, परन्तु एचटेट 2011 की जेबीटी परीक्षा में बोर्ड द्वारा 4 प्रश्न गलत दिए गए। ज्ञापन देने पहुंचे उम्मीदवारों ने कहा कि ग्रेस न मिलने का बड़ा तथा विशेष कारण पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के पिता रणबीर सिंह हुड्डा का प्रश्न रहा जिससे सही मामला भी राजनीति की भेंट चढ़ गया। इससे प्रदेश भर से लगभग 3000 परीक्षार्थी पात्रता परीक्षा में एक तथा दो नम्बरों से वंचित रह गए। जिससे उनको जेबीटी भर्ती से भी वचिंत रह गए। परीक्षार्थियों के उठाए गए 4 प्रश्नों में 3 प्रश्नों को एनसीईआरटी, दिल्ली, एससीईआरटी गुड़गांव तथा काशी विश्वविद्यालय ने भी गलत ठहराया, जिसको लेकर परीक्षार्थी न्यायालय भी गए जहां न्यायालय ने बोर्ड को एक्सपर्ट कमेटी बना परीक्षार्थियों का समाधान करने को कहा, परन्तु बोर्ड ने स्वयं द्वारा नियुक्त किए गए विशेषज्ञों से करवा मनमाफिक रिपोर्ट पेश कर दी।
क्या थे गलत प्रश्न
प्रश्न 1. भारतवर्ष में प्राइमरी शिक्षा निम्नलिखित पर बल देती है
1) बोध का विकास करना, 2) आध्यात्मिक पक्ष पर बल देना, 3) विवेचनात्मक चिंतन पर बल देना, 4) रटने को प्रेरित करना
शिक्षा बोर्ड के अनुसार तथा एक्सपर्टों द्वारा आपॅशन चार, रटने को प्रेरित करना, को सही माना गया, जबकि एनसीईआरटी ने इसे गलत ठहराया।
प्रश्न 2. प्रतिभावान बच्चे की बुद्धिलब्धि होती है-
1) 130, 2) 140, 3) 125, 4) 120
शिक्षा बोर्ड भिवानी के अनुसार इसका सही उत्तर 125 है। यही प्रश्न शिक्षा बोर्ड ने 2009 में जेबीटी में प्रवेश परीक्षा के समय पूछा था तो इसका उत्तर 130 बताया गया था। अब एक प्रश्न के बोर्ड द्वारा ही दो-दो उत्तर दिए गए।
प्रश्न 3‍. संयुक्त व्यंजन क्ष की ध्वनियां हैं -
1) क् + अ + ष, 2) क् + अ + श, 3) क् + अ + छ, 4) क + अ + स
शिक्षा बोर्ड भिवानी के अनुसार इस प्रश्न का सही उत्तर विकल्प 1 है जबकि एनसीईआरटी, एससीईआरटी तथा काशी विश्वविद्यालय ने भी बोर्ड के प्रश्न को गलत ठहराया तथा चारों ऑपशन को गलत बताया।
प्रश्न 4. निम्न में कौन संविधान सभा के सदस्य थे?
1) पंडित नेकी राम शर्मा, 2) सर छोटू राम, 3) श्री रणबीर सिंह हुड‍्डा, 4) श्री शेर सिंह
इस प्रश्न में बोर्ड ने रणबीर सिंह हुड्डा को ठीक माना था जबकि परीक्षार्थियों के अनुसार रणबीर सिंह हुड्डा की बजाय रणबीर सिंह चन्द्र पटियाला थे।
न्याय की मांग कर रहे उम्मीदवारों का कहना है कि लगभग 35 सौ उम्मीदवार ग्रेस से वंचित रह गए थे। उन्होंने कहा कि अगर मुख्यमंत्री मामले की निष्पक्ष जांच करवाते हैं तो उन्हें न्याय जरूर मिलेगा।                       dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.