.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 19 December 2014

स्कूल-कॉलेजों में होगा योग

चंडीगढ़ : योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलने और 21 जून को ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश में योग पद्धति को बढ़ाने देने की तैयारी कर ली है। राज्य में योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार योग गुरु स्वामी रामदेव से भी मदद लेगी। प्रदेश के स्वास्थ्य तथा खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज का कहना है कि वे खुद स्वामी रामदेव से मुलाकात करेंगे ताकि राज्य में चिकित्सा के क्षेत्र में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा दिया जा सके।
योग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए अनिल विज ने कहा कि देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी प्रधानमंत्री ने अपनी प्राचीन संस्कृति को दुनिया के सामने इतनी मजबूती से रखा है। इसके परिणामस्वरूप दुनिया के 175 देशों ने योग को अपने जीवन का अंग बनाने पर सहमति प्रदान की हैं, जिससे संयुक्त राष्ट्र ने हिन्दुस्तान के प्रस्ताव पर हर वर्ष 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने पर अपनी मुहर लगा दी।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि योग जीवन की एक ऐसी कला है, जिसको अपनाकर व्यक्ति शारीरिक, मानसिक और आत्मिक तौर पर स्वस्थ रह सकता है। योग, जीवात्मा को परमात्मा से ऊर्जा लेने में सक्षम बनाता है और इसका असर योग करने वाले व्यक्ति में देखा जा सकता है। विज ने कहा कि सरकार द्वारा इंस्ट्रीट्यूट ऑफ इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसन एंड रिसर्च, (आईआईएसएम व आर) पंचकूला में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा कांफ्रेंस व ट्रेनिंग हॉल स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही यहां योग व प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल खोलने का प्रस्ताव भी है। इनमें योग का प्रशिक्षण तथा योग चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा दिया जाएगा।                                          dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.