.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 18 December 2014

फर्जी दाखिला कराने वालों पर गिर सकती गाज

यमुनानगर : प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में कराए गए दाखिलों पर शिक्षा विभाग सख्त हो गया है। सरकारी स्कूलों में कराए गए फर्जी दाखिले के जांच आदेश शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किए हैं। स्कूल मुखियाओं से एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी गई है। इससे उनमें हड़कंप मचा हुआ है। 
सत्र के शुरुआती दिनों में स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए कुछ अध्यापकों ने फर्जी दाखिले दिखाकर संख्या बढ़ा दी। अध्यापकों ने कागजी खानापूर्ति तो पूरी कर दी, लेकिन कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या उतनी नहीं है, जितनी रिकॉर्ड में दिखाई जा रही है। इस संदर्भ में कई बार शिक्षा विभाग को शिकायत की गई, शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए शिक्षा विभाग ने इस पर सख्ती दिखाई। शिक्षा विभाग ने इस बाबत प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर इसकी रिपोर्ट मांगी है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को विभाग ने आदेश दिए हैं कि प्राथमिक और मिडिल स्तर के विद्यालयों में फर्जी छात्र दाखिले की जांच कराई जाए। पत्र में लिखा गया है कि विभाग को शिकायत मिल रही हैं कि स्कूलों में विद्यार्थियों की बढ़ी संख्या दिखाने के लिए फर्जी दाखिले कर दिए गए। विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि प्राथमिक और मिडिल स्तर के विद्यालयों में निर्धारित प्रारूप अनुसार फर्जी छात्र संख्या और दाखिलों की जांच कराई जाए। इस कार्य के लिए जिले के सभी स्कूलों के हेड मास्टरों की ड्यूटी लगाई जाए। विभाग की ओर से भेजे गए पत्र में लिखा गया है कि 24 दिसंबर तक जांच पूरी की जाए। अगर फर्जी दाखिले सामने आते हैं, तो इसकी जिम्मेदारी मुखियाओं की होगी। जांच रिपोर्ट निदेशालय को एक सप्ताह के अंदर भेजी जाए। 
"जांच के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसकी रिपोर्ट बनाकर विभाग को भेज दी जाएगी "--आनंद चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी।                                                    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.