.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 3 December 2014

परीक्षा पाठ्यक्रम में शामिल होगी "स्वच्छता"

** सीबीएसई ने की पहल, ओपन बुक के पाठ्यक्रम में शामिल किए प्रश्न
भिवानी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2015 के पाठ्यक्रम में मोदी के स्वच्छता अभियान की झलक दिखाने जा रहा है। इसी कड़ी में सीबीएसई बोर्ड ने पहल करते हुए अभी से अपने ओपन बुक परीक्षा के पाठ्यक्रम में स्वच्छता को लेकर प्रश्न शामिल कर लिए हैं। इसको लेकर बोर्ड ने सभी स्कूलों को एक सरकुलर जारी किया है।  
सरकुलर के मुताबिक बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर 2015 में होने वाले मेन एग्जाम के लिए कक्षा नौवीं व ग्यारहवीं का ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेसमेंट (ओटीबीए) का स्टडी मटीरियल भी ऑनलाइन जारी किया है। इसमें बोर्ड ने इस बार पाठ्यक्रम में स्वच्छ भारत अभियान, ओडिसा एवं दक्षिण भारत में आए फेलिन तूफान से जुड़े प्रश्न भी शामिल किए गए हैं। पाठ्यक्रम के साथ ही कुछ प्रश्न-उत्तर भी दिए गए हैं। इससे विद्यार्थी का लगाव स्वच्छता की ओर होगा। इसलिए बोर्ड ने स्वच्छता को अपने पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। 
बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 9 और 11 की मुख्य परीक्षा में ओटीबीए सिस्टम लागू कर रखा है। इसमें विद्यार्थी को परीक्षा के दौरान स्टडी मटीरियल दिया जाता है। प्रश्नपत्र में जो सवाल पूछे जाते हैं, उनके जवाब विद्यार्थी को उसी मटीरियल में से ढूंढ़कर लिखना होता है।
वेबसाइट से ले सकते स्टडी मैटीरियल
सरकुलर के मुताबिक विद्यार्थी को बोर्ड की वेबसाइट पर जो मैटीरियल मिलेगा, उसमें प्रधानमंत्री की फोटो भी प्रकाशित की गई है। 
इस तरह के पूछे जाएंगे प्रश्न
नौवीं के विद्यार्थियों से अंग्रेजी की परीक्षा में स्वच्छ भारत अभियान, हिंदी में स्वास्थ्य एवं भारत के मंगल अभियान, सामाजिक विज्ञान में स्वच्छ भारत के मायने, गणित में सांख्यिकी एवं विज्ञान में मंगल का वातावरण के विषयों पर जुड़े प्रश्न होंगे। 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र में तेल की कीमतों की नीतियां व पंजाब में कृषि व्यवस्था से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.