.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 9 December 2014

परीक्षा में किसी विद्यार्थी जीरो तो देने ही नहीं

** आधा उत्तर सही लिखा है तो भी मिलेगा नंबर 
सोनीपत : एमडीयू प्रशासन विद्यार्थियों के परीक्षा में प्राप्त अंक को लेकर इन दिनो बेहद सतर्क है। विवि प्रशासन ने मानो तय कर लिया है कि परीक्षा में किसी विद्यार्थी जीरो तो देने ही नहीं हैं। विवि प्रशासन की ओर से कापी जांचने वाले अधिकारियों को हिदायत दी है कि परीक्षा में अगर कोई विद्यार्थी आधा जवाब भी सही लिखकर रहा तो तो उसे भी नंबर दें। ताकि जीरो अंक की शर्मिंदगी से उसे दो चार होना पड़े। 
ये सारे प्रयास गुड़गांव में छात्रा पिंकी की मौत के बाद शुरू हो रहे हैं। विवि के कुलपति एचएस चहल की ओर से हाल ही में प्रिंसिपल की बैठक ली गई, जिसमें सोनीपत के सभी कॉलेज प्रिंसिपलों ने भाग लिया। जिसमें उन्होंने कालेज प्राचार्यों को निर्देश दिया कि अगर कोई विद्यार्थी आंसरशीट में आधा प्रश्न भी करके आता है तो उसके नंबर दिए जाएं। बैठक में उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा पास करके काॅलेज में आने वाले विद्यार्थी के जीरो नंबर आना भी समझ से परे है। इसलिए जांचकर्ता अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाएं। 
परिणाम के लिए नहीं करना होगा इंतजार : 
विद्यार्थियोंको अब परीक्षा परिणाम के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इन एग्जाम्स के पेपरों का इवेल्यूएशन जल्दी पूरा किया जाएगा। इवेल्यूएशन के काम को जल्द पूरा करने के लिए बाहर से भी टीचर बुलाए जाएंगे। अब तक हायर एजुकेशन की ओर से हर साल सेमेस्टर एग्जाम के पेपर्स के इवेल्यूएशन के लिए डिस्ट्रिक्ट में एक सेंटर बनाया जाता था। इस बार सेंटर बढ़ाने की तैयारी की जा रही है, लेकिन इस बार पेपरों के इवैल्यूएशन के लिए बाहर के टीचर्स की भी मदद ली जाएगी। इसके लिए मास्टर डिग्री के साथ-साथ 3 साल का टीचिंग एक्सपीरियंस होना जरूरी है। इसके लिए इच्छुक टीचर को पहले कॉलेज में अप्लाई करना होगा। 
हर कॉपी जांचने को मिलेंगे 12 रुपए 
इवेल्यूएशन के लिए रखे जाने वाले टीचर्स को प्रत्येक कॉपी 12 रुपये दिए जाएंगे। एक टीचर एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 80 कॉपी ही चेक कर सकता है। इवेल्यूएशन का काम जल्द पूरा करने के लिए टीचर्स को कॉपी घर ले जाने की इजाजत होगी। इसके लिए रिटायर्ड प्रोफेसर को भी अनुबंधित किया जाएगा।                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.