.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 11 April 2015

बच्चे नहीं बता पाए 72 व 58 का जोड़

फतेहाबाद : शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता चंडीगढ़ से फतेहाबाद आ रहे थे। टोहाना क्षेत्र में एक गांव है तलवाड़ा। उनकी नजर अचानक तलवाड़ा गांव के स्कूल पर पड़ी। बोले, गाड़ी इधर मोड़ लो। स्कूल के सामने बत्ती वाली गाड़ी रुकी तो स्कूल प्रशासन में अफरा तफ री मच गई। प्रधान सचिव सीधे स्कूल की दूसरी क्लास में गए। बोर्ड पर लिख दिया 72 जमा 58 और बोले इसका जोड़ करके बताओ। पहले तो बच्चे नजर झुकाए एक दूसरे की तरफ देखते रहे। टीसी गुप्ता ने एक बच्चे को खड़ा किया और कहा, तुम जोड़ करके दिखाओ। बच्चा उठा और उलटी साइड से जोड़ करना शुरू कर दिया। पहले 7 और 5 को जोड़ा। फिर 2 और 8 के जोड़ में उलझ गया। 
निरीक्षण यहीं खत्म नहीं हुआ। उन्होंने कुछ बच्चों को फिर खड़ा किया और उनका तीन अलग-अलग ग्रुप बना दिए। इसके बाद कहा, तुम इस कदर बंट जाओ कि प्रत्येक ग्रुप में बराबर संख्या हो जाए। बच्चे यह अंदाजा नहीं लगा पाए कि किस ग्रुप में कितने बच्चे होने चाहिए। बस इतना देखते ही प्रधान सचिव ने स्कूल प्रबंधन को फटकार लगानी शुरू कर दी। इसके बाद स्कूल प्रशासन की कार्यशैली पर असंतोष जताते हुए नोटिस भी जारी कर दिया। साथ में चेतावनी दी कि तीन महीने बाद दोबारा निरीक्षण किया जाएगा। यदि यही स्थिति फिर देखने को मिली तो कार्रवाई होगी। हालांकि चौथी कक्षा के बच्चों ने कुछ सवालों के जवाब दिए। 
डीईओ कार्यालय का भी निरीक्षण 
स्कूल का निरीक्षण करने के बाद वह सीधे फतेहाबाद लघु सचिवालय पहुंचे। यहां उपायुक्त एनके सोलंकी व डीईईओ डॉ. यज्ञदत्त वर्मा ने उनका स्वागत किया। इसके बाद डीईईओ के साथ उनके कार्यालय में पहुंचे। वहां सबकुछ ठीकठाक मिला। एक दो कुर्सियां टूटी हुई थी। उन्होंने कहा यहां नई कुर्सियां रखें। 
डीसी कार्यालय से होगा रेशनेलाइजेशन 
शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने बताया जल्द ही 8 हजार पीजीटी व 2 हजार टीजीटी शिक्षकों की भर्ती आगामी समय में की जाएगी। रेशनलाइजेशन जिला स्तर पर उपायुक्त की देखरेख में की जाएगी, जिसकी शुरूआत जिला फतेहाबाद से की जा रही है। फतेहाबाद में लगभग 1375 शिक्षकों के पद खाली हैं। जिन स्कूलों में अतिरिक्त शिक्षक तैनात है ऐसे शिक्षकों को कमी वाले स्कूलों में तैनात किया जाएगा ताकि शिक्षक-छात्र अनुपात ठीक हो सके।
उन्होंने कहा जिले में कुल 618 स्कूलों में सवा लाख बच्चे हैं जिनमें से 90 हजार बच्चों के आधार कार्ड बन चुके हैं। आगामी दो माह में जिले के शत प्रतिशत बच्चों के आधार कार्ड बना दिए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.