.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 11 April 2015

मेहमान बनकर आए थे, मेहमान बनकर ही लौटेंगे गेस्ट टीचर : गुप्ता

** शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव का बयान 
** दो टूक ऐलान- जल्द हटाए जाएंगे प्रदेशभर के संबंधित शिक्षक 
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता का ताजा बयान खट्टर सरकार की मुसीबत बढ़ा सकता है। गुप्ता ने कहा, 'गेस्ट टीचर मेहमान बन कर आए थे, उन्हें मेहमान की तरह ही जाना होगा। सभी गेस्ट टीचर जल्द हटाए जाएंगे।' गुप्ता फतेहाबाद मंडी में गेहूं खरीद का जायजा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बातचीत में यह बात कही। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 8,000 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी), 2,000 ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) 9,455 जूनियर बेसिक टीचरों (जेबीटी) की भर्ती जल्द की जाएगी। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हल्फिया बयान दे रखा है कि जैसे ही अध्यापकों की रेगुलर भर्ती हो जाएगी, गेस्ट टीचरों को तुरंत हटा दिया जाएगा। प्रदेश में 15 हजार गेस्ट टीचर हैं। हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड को पीजीटी टीजीटी की भर्ती के लिए अनुशंसा की हुई है। रही बात चयनित जेबीटी को नियुक्ति पत्र देने की, उनके अंगूठों के निशानों का मिलान करने की प्रक्रिया जारी है। फिंगर प्रिंट विशेषज्ञों का अभाव है, इसलिए इस प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लग रहा है। कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने के सवाल के जवाब में टीसी गुप्ता ने कहा कि पिछले साल 300 से ज्यादा स्कूलों का विलय किया गया था। अब सरकार की पॉलिसी है कि एक गांव में कम से कम एक स्कूल लड़कियों के लिए अवश्य होना चाहिए। लड़कों के लिए पांच किलोमीटर तक एक स्कूल होगा। 
...तो सीएम के उस वादे का क्या? 
 2324 मार्च को प्रदेश भर से पहुंचे गेस्ट टीचरों ने मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र करनाल में डेरा डाल लिया था। उनकी जिद थी कि नियमित होने की मांग पूरी होने के बाद ही लौटेंगे। तब मुख्यमंत्री मनोहरलाल और शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने भरोसा दिलाया था कि गेस्ट टीचरों के हित में फैसला होगा। भर्तियों में उन्हें तवज्जो मिलेगी और किसी की नौकरी नहीं जाएगी। साथ ही इस मामले में कोर्ट में मजबूती से पक्ष रखने की बात कही थी। रामबिलास तो यहां तक कह चुके हैं कि मरते दम तक वादा निभाएंगे।                                                                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.