.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 3 April 2015

अंगूठा जांच न कराने पर कसेगा कानूनी शिकंजा

** जेबीटी की पात्रता निरस्त करने की सिफारिश करेगा विभाग
चंडीगढ़ : उम्मीदवारों के अंगूठों के निशान को लेकर विवादों में चली आ रही जेबीटी भर्ती पर मनोहर सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। अंगूठा जांच में शामिल न होने वाले चयनित अभ्यर्थियों के विरुद्ध सरकार कानूनी कार्रवाई अमल में लाएगी। हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग को उम्मीदवारों की जेबीटी पात्रता निरस्त करने की सिफारिश स्कूल शिक्षा विभाग करेगा।
इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। पांच बार मौका देने के बावजूद लगभग 4500 उम्मीदवारों ने अभी तक अंगूठों के निशान व अपने हस्ताक्षर जांच समितियों को नहीं दिए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग अभी तक जांच न कराने वाले चयनित उम्मीदवारों को एक अंतिम मौका देने जा रहा है। 9 व दस अप्रैल को भी अगर उम्मीदवार जांच कराने समितियों के समक्ष नहीं पहुंचते हैं तो कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
मामला पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में है और सरकार की समयबद्ध तरीके से जांच पूरी न कराने को लेकर किरकिरी हो रही है। हाईकोर्ट के निर्देश पर ही महासिंह भूरानिया बनाम हरियाणा सरकार एवं अन्य के मामले में सरकार 6081 चयनित जेबीटी के अंगूठों की फॉरेंसिक लैब से जांच करा रही है। चूंकि हरियाणा स्टेट क्राइम रिकार्ड ब्यूरो को अपनी जांच में इनके अंगूठों के निशान स्पष्ट नहीं मिले थे। सरकार अभी तक इनमें से 1600 चयनित उम्मीदवारों के ही अंगूठों की जांच करा पाई है। बाकी उम्मीदवार अंगूठों के निशान व हस्ताक्षर देने के लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी में समितियों के समक्ष पेश ही नहीं हो रहे। इसे देखते हुए सरकार ने कड़े तेवर अपनाकर सख्त कार्रवाई के निर्देश मौलिक शिक्षा निदेशालय को दिए हैं। अगर अबकी बार चयनित जेबीटी अंगूठा जांच के लिए नहीं आए तो उनका नपना तय है। ये जेबीटी 29 दिसंबर 2014, 16-17-18-19 मार्च 2015 को अवसर देने पर भी हाजिर नहीं हुए। याद रहे कि 2011 में 8285 पदों पर भर्ती हुई थी।
9 व 10 अप्रैल का शेडयूल 
9 अप्रैल : मेरिट संख्या 2 से 4595 तक मेवात को छोड़कर एवं 1 से 1170 तक मेवात जिले के सभी अनुपस्थित अभ्यर्थी 
 10 अप्रैल : मेरिट संख्या 4615 से 9045 मेवात जिले को छोड़कर। दोनों तिथियों को बोर्ड में पहुंचने का समय सुबह नौ बजे रहेगा।
ये लाने होंगे दस्तावेज
चयनित अभ्यर्थियों को जांच समितियों के समक्ष अपनी पहचान साबित करने के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड व बिना चश्मे के तीन फोटोग्राफ लाने होंगे।                                                               dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.