.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 1 April 2015

अब पंद्रह प्रश्नों की करवा सकते हैं रि-चेकिंग

** पहले दस प्रश्नों की थी सुविधा, सीबीएसई ने 12वीं विद्यार्थियों के हित में लिया फैसला
** नंबर घटने तथा बढ़ने की सूरत में मिलेगी नई मार्कशीट
** उत्तर पुस्तिका की फोटो कापी के लिए भी आवेदन कर सकेंगे विद्यार्थी
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) स्कूलों में पढ़ने वाले जिन विद्यार्थियों ने हाल ही में 12वीं की परीक्षा दी है, उनके लिए अच्छी खबर है। अब विद्यार्थी 10 के बजाय 15 प्रश्नों की रि-चेकिंग करवा सकेंगे। साथ ही विद्यार्थियों को तीन विकल्प दिए जाएंगे जिसका विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा।
सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक 12वीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम आने के उपरांत विद्यार्थी अभी तक 10 क्वेश्चन का ही री-वैल्यूएशन करवा सकते थे। काफी समय से विद्यार्थियों द्वारा रि-चेकिंग के लिए प्रश्नों की संख्या बढ़ाने की मांग की जा रही थी। सीबीएसई ने एक कमेटी गठन कर इस मामले की समीक्षा की। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सीबीएसई ने विद्यार्थियों के हक में फैसला लिया है। अब विद्यार्थी 10 के बजाय 15 प्रश्नों को रि-चेकिंग करवा सकेंगे।
विद्यार्थियों को मिलेंगे तीन विकल्प  
रि-चेकिंग स्कीम लागू होने पर विद्यार्थियों के पास तीन विकल्प होंगे। परीक्षा परिणाम आने के उपरांत अगर कोई विद्यार्थी अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं है, तो वे वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स के लिए आवेदन कर सकेगा। इसके अलावा उत्तर पुस्तिका की फोटो कापी के लिए भी आवेदन कर सकता है। इन सबस के बावजूद भी अगर विद्यार्थी को संतुष्टि नहीं मिलती, तो वह 10 के बजाय 15 प्रश्नों की रि-चेकिंग करा सकेंगे। 
खास बात यह है कि मार्क्स घटने या फिर बढ़ने पर नई मार्कशीट दी जाएगी।
प्रति प्रश्न वसूले जाएंगे 100 रुपये 
एक प्रश्न की रि-चेकिंग के लिए विद्यार्थी को 100 रुपये फीस अदा करनी होगी। वहीं सीबीएसई के इस निर्णय की स्कूल प्रधानाचार्यों तथा विद्यार्थियों ने सराहना की है। सरस्वती पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल दीपक सिंघल का कहना है कि पेपर मूल्यांकन के संदर्भ में सीबीएसई द्वारा जो तब्दीलियां की गई हैं, उनका विद्यार्थियों का फायदा मिलेगा। 
"12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी अब 10 के बजाय 15 प्रश्नों की रि-चेकिंग करवा सकेंगे। एक प्रश्न की रि-चेकिंग के लिए विद्यार्थियों को 100 रुपये फीस अदा करनी होगी। विद्यार्थियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है।"-- आरजे खांडेराव, क्षेत्रीय अधिकारी, सीबीएसई पंचकूला जोन।                                                                  auymnr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.