.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 7 April 2015

विश्वविद्यालयों में अनिवार्य होगा पर्यावरण का कोर्स

** हर विद्यार्थी को विश्वविद्यालय कैंपस में एक पौधा रोपना होगा जरूरी
भिवानी : देशभर के विश्वविद्यालयों में नए सत्र से इस बार विद्यार्थियों के लिए पर्यावरण का कोर्स अनिवार्य रूप से शुरू किया जाएगा। इसके तहत हर विद्यार्थी को विश्वविद्यालय कैंपस में एक पौधा रोपना ही होगा।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को इस संबंध में पत्र भेजा है। पत्र के मुताबिक शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को स्नातक की पढ़ाई के दौरान छह माह का कोर्स ‘कोर माड्यूल सिलेबस ऑन इन्वायरमेंट स्टडीज’ पढ़ाया जाएगा। साथ ही विद्यार्थियों को किताबों व व्यावहारिक ज्ञान के जरिये पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा। पत्र के अनुसार कोर्स का थीम एक छात्र-एक पेड़ रहेगा। विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय कैंपस में कहीं भी एक पौधा रोपना जरूरी होगा। 
यूजीसी की इस पहल से कहीं न कहीं शिक्षण संस्थान पर्यावरण सरंक्षण की कहानी बयां करेंगे। साथ ही हर विद्यार्थी पर्यावरण सरंक्षण से प्रशिक्षित होगा। बता दें कि यूजीसी ने नेशनल ग्रीन टिब्यूनल की पहल पर पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को उच्च शिक्षा के कोर्स से जोड़ा है।
विश्वविद्यालय तय करेंगे कब कराएं कोर्स : 
यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने ही स्तर पर यह तय करें कि स्नातक की पढ़ाई के दौरान उक्त कोर्स को वे विद्यार्थी को कब कराएंगे और कैसे उनसे एक पौधा अनिवार्य रूप से रोपवाएंगे।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग करेगा विवि की मॉनीटरिंग
विश्वविद्यालयों में उक्त कोर्स को शुरू किया या फिर नहीं। इसको लेकर यूजीसी द्वारा मॉनीटरिंग की जाएगी। साथ ही जांचा जाएगा कि कितने विद्यार्थियों ने पौधे रोपे हैं और इसमें एनएसएस के कितने विद्यार्थियों की भूमिका रही है।
706 विश्वविद्यालयों को भेजा है पत्र : सचिव
यूजीसी के सचिव प्रोफेसर आरएस संधू का कहना है कि आयोग द्वारा देशभर के 706 विश्वविद्यालयों को पत्र भेज कर निर्देश दिया गया है। पौधरोपण और हरियाली को बढ़ावा देने के लिए छह महीने का कोर्स इस सत्र से कॉलेजों में शुरू होगा। साथ ही हर छात्र को यह कोर्स करना होगा।                                                            dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.