.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 7 April 2015

शिक्षक अपनी जिम्मेदारी समङों: टीसी गुप्ता

फरीदाबाद : राज्य के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने कहा है कि हर शिक्षक का नैतिक दायित्व है कि वह शिक्षा विभाग की योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने में अहम भूमिका निभाएं। अधिकारी व शिक्षक अपने दायित्वों का ईमानदारी से पालन करेंगे तो निश्चित ही बेहतर परिणाम मिलेंगे।
गुप्ता सोमवार को नगर निगम सभागार में मुख्यमंत्री शिक्षा-दीक्षा योजना के अंतर्गत कक्षा तत्परता कार्यक्रम 2015 में मुख्य अतिथि मौजूद थे। कक्षा तत्परता कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यशाला में गुड़गांव मंडल के फरीदाबाद, पलवल, मेवात, गुड़गांव, रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ जिले से आए शिक्षा विभाग के अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों तथा प्रधानाचार्यो ने शिरकत की। टीसी गुप्ता ने कार्यशाला में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन, मासिक परीक्षाएं, वार्षिक निष्पादन मूल्यांकन रिपोर्ट सहित विभाग के अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने वर्ष-2015 को इयर आफ रिस्पोंसबिल्टी का नाम दिया है। गुप्ता ने कहा कि जो शिक्षक अच्छा कार्य करेगा, उसको प्रोत्साहित किया जाएगा। जो कोताही बरतेगा, उसके खिलाफ अगले शैक्षणिक सत्र में सख्त प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। टीसी गुप्ता ने विद्यार्थियों की ओर से बनाए गए माडलों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। 
पढ़ाई से वंचित बच्चों को स्कूलों से जोड़ेंगी सेवा योजना की टीमें : 
टीसी गुप्ता ने कहा कि स्कूली शिक्षा से वंचित बच्चों को फिर से स्कूल से जोड़ा जाएगा। इसके लिए अभियान तेज किया जाएगा। राष्ट्रीय सेवा योजना की टीमें इस दिशा में कार्य करेंगी। कार्यक्रम में महानिदेशक(मौलिक शिक्षा) सुप्रीति लिखी ने कहा कि व्यावहारिक शिक्षा के साथ संचार की आधुनिक तकनीकों को भी शामिल किया जाएगा। 
सुधरेगी स्कूलों की दशा : 
राजकीय स्कूलों की दशा को सुधारा जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)की तर्ज पर हरियाणा विद्यालय बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। अंग्रेजी भाषा और व्यक्तित्व पर जोर दिया जाएगा। जिला उपायुक्त डा. अमित कुमार अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान समय में भाषा की शुद्धता पर खास ध्यान देने की जरूरत है। इसके अलावा गुणवत्तापरक शिक्षा को कायम रखना भी जरूरी है। उन्होंने विद्यार्थियों तथा शिक्षकों से शौचालयों की सफाई पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया। कार्यक्रम में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के सचिव पंकज कुमार,माध्यमिक शिक्षा की अतिरिक्त निदेशक सुमेधा कटारिया, शिक्षा सार पत्रिका विद्यालय शिक्षा विभाग, के उप संपादक डा. प्रदीप राठौर, विशेष प्रवक्ता सुखदेव सिंह, प्रमोद शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी राजीव अरोड़ा मौजूद थे। 
अनुपस्थित प्राचार्यो के खिलाफ होगी कार्रवाई : 
कार्यशाला से कई प्रधानाचार्य तथा शिक्षक अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित रहे लगभग 60 प्रधानाचार्यो के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।                                                                                       dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.