.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 16 April 2015

शिक्षकों के पास होगा बच्चों का रिकार्ड

** पहल : सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों को फार्म में भरना होगा पूरा ब्योरा
** शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर की पहल
रोहतक : शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर पहल की है, इसके तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले हर बच्चे का रिकार्ड अब शिक्षकों के पास मौजूद रहेगा। सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों को 11 शर्तों वाला एक फार्म भरना होगा, जिसमें बच्चे की पूरी जानकारी देनी होगी।
इसके तहत शिक्षकों को पता रहेगा कि बच्चे का बैकग्राउंड क्या है और उसकी शिक्षा का स्तर क्या है, यही नहीं उनकी रुचि क्या है। शिक्षाविभाग की इस पहल से शिक्षकों को भी राहत मिली है।
प्राइवेट स्कूलों में बच्चों का पूरा रिकार्ड दाखिले के समय ही फार्म में भरवा कर ले लिया जाता है, ताकि बच्चे के रिकार्ड को लेकर उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। वहीं, सरकारी स्कूलों में पहले दाखिला लेने वाले बच्चों का पूरा रिकार्ड जमा नहीं करवाया जाता था, जिसके कारण उन्हें परेशानी होती थी। बच्चों की छात्रवृत्ति या अन्य किसी प्रकार का फंड सरकार से आता तो उसके लिए भी स्कूल प्राचार्यों को काफी दिक्कत होती थी। शिक्षा ने इस बार प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर दाखिले के समय ही बच्चे की पूरी जानकारी मांगी है ताकि आगे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। फार्म में बच्चे के बैंक अकाउंट के बारे में भी पूछा गया है ताकि सरकार की ओर से अगर कोई छात्रवृत्ति आती है तो वह सीधे ही बच्चे के अकाउंट में चली जाए। 
फार्म में ये मांगी गई जानकारी
दाखिले के दौरान भरवाए जा रहे फार्म में बच्चे का नाम, पता, आधार नंबर, फोन नंबर, माता-पिता का नाम, फोन नंबर, व्यवसाय, आधार नंबर, जाति प्रमाण पत्र, माध्यम, पिछले स्कूल का नाम, पता, छात्र के बैंक अकाउंट का नंबर, रूचि, प्रमाणपत्रों की फोटो कापी आदि जानकारियां मांगी गई हैं जिससे शिक्षकों को पता रहेगा कि बच्चे की रुचि किसमें है। बच्च कैसे माहौल में रहता है और अगर किसी चीज की जानकारी देनी है तो वह सीधे बच्चे के माता-पिता से संपर्क कर सकते हैं। 
शिक्षा विभाग की पहल सराहनीय : जसबीर
शहीद कैप्टन दीपक शर्मा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य जसबीर सिंह धनखड़ ने बताया कि शिक्षा विभाग की यह पहल सराहनीय है। दाखिले के समय पहले फार्म नहीं भरवाया जाता था, लेकिन इस बार जो फार्म भरवाया जा रहा है उससे शिक्षकों को काफी राहत मिली है। शिक्षकों को बच्चे के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी, जिससे वह बच्चों को बेहतर शिक्षा दे पाएंगे।                                                                         dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.