.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 1 April 2015

विभाग ने माँगा अतिथि शिक्षकों का रिकार्ड

** जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी 
** सरकार ने की मामले में सख्त निर्णय लेने की तैयारी
शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से अतिथि अध्यापकों संबंधित जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है। इस संबंध में सोमवार को सेकेंडरी एजुकेशन के निदेशक की ओर से सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों तथा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।
गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय की ओर से सोमवार को पत्र क्रमांक 23/19-2015(4) में कहा गया है कि सभी जिला से अतिथि अध्यापकों की कोटि अनुसार, विषय अनुसार जानकारी भेजें। इसके लिए निर्धारित परफॉर्मा भी दिया गया है जिसमें यह जानकारी दी जानी है। पत्र में कहा गया है अतिथि अध्यापकों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी निदेशक कार्यालय में ई-मेल के माध्यम से तुरंत प्रभाव से भेजें।
कोई सख्त निर्णय ले सकता है विभाग : 
विभागीय सूत्रों की मानें तो अब सरकार अतिथि अध्यापकों के संबंध में सख्त निर्णय लेने की तैयारी कर रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी कारण सभी जिला से अतिथि अध्यापकों के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है। इसलिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। निदेशक कार्यालय से आदेश पत्र आने के बाद अब जिला स्तर पर भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने भी संबंधित खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर स्कूलों से अतिथि अध्यापकों की जानकारी जुटाने को कहा है। यह काम शीघ्रता से करने को कहा गया है तथा देरी के लिए जिम्मेदारी तय करने की बात भी कही गई है
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी 
सरकार ने की मामले में सख्त निर्णय लेने की तैयारी विभाग की ओर से पत्र आया है जिसमें अतिथि अध्यापकों संबंधी जानकारी मांगी गई है। इस संबंध में भी खंड शिक्षा अधिकारियों और खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर आंकड़ा एकत्र करने को कह दिया गया है। शीघ्र ही रिपोर्ट तैयार कर विभाग को भेज दी जाएगी।-सुरेश शर्मा, कार्यकारी जिला शिक्षा अधिकारी।
कई बार उठ चुकी है नियमित करने की मांग 
उल्लेखनीय है कि प्रदेश भर में काम कर रहे अतिथि अध्यापकों ने सेवाएं नियमित करने की मांग की है। इस संबंध में शिक्षा मंत्री से भी प्रतिनिधि मंडल मिल चुका है। इतना ही नहीं लगभग प्रत्येक जिला में अतिथि अध्यापक विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं तथा धरना भी दे चुके हैं। इसलिए सरकार ने सभी जिलों से अतिथि अध्यापकों संबंधी जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है। 
"विभाग की ओर से पत्र आया है जिसमें अतिथि अध्यापकों संबंधी जानकारी मांगी गई है। इस संबंध में भी खंड शिक्षा अधिकारियों और खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर आंकड़ा एकत्र करने को कह दिया गया है। शीघ्र ही रिपोर्ट तैयार कर विभाग को भेज दी जाएगी।"-सुरेश शर्मा, कार्यकारी जिला शिक्षा अधिकारी।                                                                    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.