.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 15 April 2015

नेट की आवेदन प्रक्रिया कल से

** परीक्षा के लिए शहर की यूनिवर्सिटी को तैयार रहने का निर्देश
** पहली बार छात्र चुन सकेंगे चार परीक्षा केंद्र
गुड़गांव : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) की परीक्षा ली जाएगी। इसकी आवेदन प्रक्रिया 16 अप्रैल से शुरू होगी। सीबीएसई ने पहली बार अभ्यर्थियों को एक साथ चार शहरों में परीक्षा केंद्र चुनने की छूट दी है। फरीदाबाद, गुड़गांव, मेवात, पलवल के अलावा दक्षिण हरियाणा के अन्य जिलों के लिए फरीदाबाद की वाईएमसीए यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी को समन्वयक यूनिवर्सिटी बनाया है।
हर साल राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके मद्देनजर सीबीएसई ने पहली बार गुड़गांव की यूनिवर्सिटी को परीक्षा के लिए तैयार रहने को कहा है। छात्रों को एक साथ चार शहरों में परीक्षा केंद्र चुनने की छूट के बाद यह कदम उठाया गया है। यहां की सभी आठ प्राइवेट यूनिवर्सिटी को परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। 
वहीं, फरीदाबाद की समन्वयक यूनिवर्सिटी के अलावा डीम्ड और प्राइवेट यूनिवर्सिटी को भी तैयार रहने को कहा गया है। प्रदेश के दूसरे जिलों में भी परीक्षा केंद्र बनाने के लिए वहां की प्राइवेट यूनिवर्सिटी को सूचित किया गया है। बता दें कि मुख्य तौर पर पांच जिलों फरीदाबाद, हिसार, रोहतक, सोनीपत और कुरुक्षेत्र को परीक्षा केंद्र के लिए चयनित किया गया है। यहीं आकर छात्रों को परीक्षा देनी होती थी। 
सामान्य वर्ग की आवेदन फीस बढ़ी
इस बार सीबीएसई ने परीक्षा की फीस में भी इजाफा कर दिया है। पहले सामान्य और अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को 450, जबकि एससी/ एसटी केटेगरी के अभ्यर्थियों को 225 रुपये देने पड़ते थे। इस बार सामान्य वर्ग के छात्रों को 600 रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग को 300 रुपये और एससी/ एसटी केटेगरी के अभ्यर्थियों को 150 रुपये आवेदन फीस देनी होगी।
"आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद फार्म जमा करने के लिए अलग से काउंटर बना दिया जाएगा। छात्रों की संख्या के आधार पर परीक्षा केंद्रों की संख्या तय की जाएगी।"-- डॉ. संदीप ग्रोवर, वाइस चांसलर, वाईएमसीए यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
---------------------
आवेदन की प्रक्रिया: 16 अप्रैल
अंतिम तारीख: 15 मई 
परीक्षा की तारीख: 28 जून

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.