.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 6 April 2015

स्कूल में ही नौकरी देने आएंगी कंपनियां

** स्कूलों में शुरू होंगे व्यावसायिक कोर्स, 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को मिलेगा मौका 
रोहतक : सरकारी स्कूलों के बच्चे अब व्यावसायिक पाठ्यक्रम पढ़कर भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार हो सकेंगे। जिले के बहलबा, जसिया और महम के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में नए व्यावसायिक पाठ्यक्रम की शुरुआत की गई है। 
इस पाठ्यक्रम के तहत इन तीनों विद्यालयों में विद्यार्थियों को ब्यूटी एंड वेलनेश हेल्थ, आईटी इंफोर्मेशन, फिजीकल एजुकेशन स्पोर्ट्स, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी, ऑटोमोबाइल और एग्रीकल्चर की व्यावसायिक शिक्षा दी जाएगी। 1 अप्रैल से इन कोर्स में 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकेंगे। इस कोर्स को पूरा करने वाले विद्यार्थियों का प्राइवेट कंपनियों के द्वारा कैंपस सलेक्शन भी किया जाएगा, जिन्हें पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी मिल जाएगी। 
तीन ग्रुप में 75 विद्यार्थियों को मिलेगा मौका 
बहलबा राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य शमशेर सिंह का कहना है कि इन विषयों को पढ़ाने के लिए एनवीक्यूएफ द्वारा विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की गई है जो संबंधित विषय में विद्यार्थियों की क्षमता को विकसित करने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि इस पढ़ाई के लिए 25-25 विद्यार्थियों के तीन ग्रुप बनाए गए हैं। एक बार में केवल 75 विद्यार्थियों को यह कोर्स पढ़ाया जाएगा। 
250 सरकारी स्कूलों में चलाएंगे कार्यक्रम 
हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने बताया कि स्कूलों में वोकेशनल कोर्स लागू करने का मुख्य उद्देश्य बच्चों के अंदर कुशलता का विकास करना है। उन्होंने बताया कि काफी समय से व्यवसायी मानव संसाधन से स्किल्ड मैन पावर की मांग कर रहे थे। शिक्षा विभाग ने पूरे प्रदेश के 250 सरकारी स्कूलों में वोकेशनल कोर्स की शुरुआत की है। 
12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद विद्यार्थियों को मिलेगी प्लेसमेंट
नेशनल वोकेशनल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनवीक्यूएफ) के इंचार्ज केके अग्निहोत्री ने बताया कि इन व्यावसायिक कोर्स को पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को चार स्टेज पर कोर्स पूरे करने होंगे। पहली स्टेज कक्षा 9वीं से शुरू होकर चौथी स्टेज 12वीं में पूरी होगी। इन वोकेशनल कोर्स की परीक्षा निजी कंपनियों के द्वारा संचालित की जाएगी। कंपनियों द्वारा अव्वल विद्यार्थियों को स्कूल कैंपस से ही सलेक्ट कर जॉब ऑफर किया जाएगा। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने और शर्तें पूरी होने के बाद उन्हें नौकरी मिल जाएगी।                                                                  db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.