.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 2 April 2015

बायोमैट्रिक्स मशीन से लगेगी हाजिरी, आधार कार्ड जरूरी

** सबसे पहले लघु सचिवालय में 1 मई से होगी शुरुआत 
पानीपत : सरकारी विभाग के कर्मचारियों को हाजिरी लगाने के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा। अब सरकार ने कर्मचारियों के आधार नंबर को बायोमैट्रिक्स मशीन से जोड़ने का फैसला लिया है। 
इससे कर्मचारियों को दफ्तर में जाने से पहले बायोमैट्रिक्स मशीन से हाजिरी दर्ज करानी हाेगी, जिसकी मॉनिटरिंग सीधे चंडीगढ़ में होगी। आधार नंबर लिंक किए जाने के साथ ही कर्मचारी की फोटो भी इसके साथ अटैच होगी। साथ ही मोबाइल नंबर भी जाेड़ा जाएगा। यह नई प्रक्रिया 1 मई से लघु सचिवालय के कर्मचारियों पर लागू हो जाएगी। 
शुरूआत में हाजिरी रजिस्टर में ही लगाई जाती थी। इसके बाद बायोमैट्रिक्स मशीन से सिस्टम शुरू किया। अब सरकार ने आधार बायोमैट्रिक्स अटेंडेंस सिस्टम शुरू किया है। इसके तहत कर्मचारी के आधार नंबर बायोमैट्रिक्स मशीन से जोड़ दिए जाएंगे। इसी के माध्यम से सभी कर्मचारियों की अटेंडेंस लगेगी। प्रदेशभर में यह योजना एक मई को लागू हो जाएगी। इसके साथ ही सभी जिलों के लघु सचिवालयों में भी योजना लागू हो जाएगी। 
ऐसे लगेगी अटेंडेंस 
बायोमेट्रिक्स सिस्टम मशीन में पहले बटन दबाने भर से ही अटेंडेंस लग जाती थी। मशीन के आधार से जुड़ने के बाद कर्मचारी को अपने आधार नंबर के अंतिम आठ डिजिट टाइप करने होंगे। फिर यूनिक आइडेंटिफ़िकेशन ऑथरिटी ऑफ़ इंडिया (यूआईडीएआई) सर्वर से फिंगर प्रिंट मैच होगा। इसके बाद फोटो मैच करते ही अटेंडेंस लग जाएगी। अप्रैल में कभी भी अधिकारी और कर्मचारियों की ट्रेनिंग शुरू हो सकती है। योजना को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं।                                                                                  db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.