.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 10 April 2015

अध्यापकों को अब बीएलओ की ड्यूटी लगाए जाने पर रहेगी रोक

शिक्षा विभाग की ओर से अब अध्यापकों की ड्यूटी बतौर बीएलओ लगाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इसे लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी एसडीएम एवं निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों को पत्र जारी किए हैं। इसमें स्पष्ट कहा गया है कि किसी भी सूरत में अब अध्यापकों को बीएलओ लगाए जाए। उन्हें वोटर कार्ड आदि बनाने के काम से दूर रखा जाए। इसे लेकर कुछ अध्यापकों ने सीएम विंडो पर शिकायत की थी। 
 निर्वाचन विभाग की ओर से अक्सर अध्यापकों को बतौर बीएलओ लगाकर वोटर कार्ड आदि बनाने का काम दिया जाता है। पिछले दिनों भी अध्यापकों को वोटर कार्ड को आधार से लिंक कराने को लेकर फार्म भरवाने का काम सौंपा गया था। जिसमें अध्यापकों अपने अपने एरिया में डोर-टू-डोर जाकर हर वोटर का एक फार्म भरना था। इसका अध्यापकों ने विरोध करते हुए विभाग के उच्चाधिकारियों को शिकायत की थी। 
आदेश है फिर भी बीएलओ का काम ले रहे 
यहां बता दें कि बीएलओ की ड्यूटी को लेकर अध्यापकों ने कई बार विरोध किया। इसे लेकर सितंबर 2013 में शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त ने आदेश भी जारी कर दिए थे कि कक्षा एक से 8 के अध्यापकों को बीएलओ लगाया। उसके बाद भी निर्वाचन विभाग की ओर से बीएलओ के लिए सबसे पहले अध्यापकों की सूची जारी करता है। बाद में भी इस तरह के आदेश जारी होते रहे हैं। अब दोबारा से ड्यूटी लगने से शिक्षकों में रोष था। कई जगह शिकायतें की गई। जिसके चलते अब शिक्षा विभाग ने सीएम विंडो पर हुई शिकायत का हवाला देते हुए अध्यापकों को बीएलओ लगाने के आदेश दिए हैं।
अध्यापक नहीं लगेंगे बीएलओ: डीईईओ 
"विभाग की ओर से आदेश गए हैं कि अब अध्यापकों को बीएलओ की ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा। इसे लेकर सभी निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया गया है। भविष्य में अध्यापकों को यह काम नहीं दिया जाएगा।"-- यज्ञदत्तवर्मा, डीईईओ, फतेहाबाद। 
ड्यूटी पर कतई नहीं जाएंगे शिक्षक: 
"शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त ने अध्यापकों की ड्यूटी बतौर बीएलओ लगाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इसके बावजूद यदि प्रशासन की ओर से ड्यूटी लगाई गई तो अब अध्यापक नहीं जाएंगे। बीएलओ की ड्यूटी से बिल्कुल दूर रहेंगे।''-- दलीपबिश्नोई, प्रदेश प्रवक्ता, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ।                                                                                        dbftbd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.