.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 December 2015

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए अब ऑनलाइन आवेदन, हाजिरी भी बॉयोमेट्रिक

** स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 
फतेहाबाद : पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए अब स्टूडेंट्स के आवेदन फार्म ऑनलाइन जमा होंगे। जिला कल्याण विभाग की ओर से नये निर्देश तुरंत प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं। स्कॉलरशिप पाने वाले वाले विद्यार्थियों की हाजिरी भी नियमित तौर पर आवश्यक करते हुए बॉयोमेट्रिक सिस्टम पर आधारित कर दी गई है। इसके अलावा संगठनों या सेंटरों की भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आवेदन करना होगा जो कि 30 दिसंबर तक किए जा सकेंगे। 
विभागीय अधिकारियों की मानें तो सरकार की ओर से स्कॉलरशिप के बजट को बिना धांधली स्टूडेंट्स तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन सिस्टम लागू किया गया है। इसमें ना स्टूडेंट्स हाजिरी में गड़बड़ी कर पाएंगे और ना ही सेंटर, संगठन अपने यहां फर्जीवाड़ा कर स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप हड़प सकेंगे। ऑनलाइन सिस्टम के लागू होने के बाद से फर्जीवाड़े पर पूर्ण रूप से रोक लगाने का दावा विभाग द्वारा किया गया है। 
स्टूडेंट्स समय रहते करें आवेदन 
स्कॉलरशिप के लिए आवेदन 31 दिसंबर तक जिला कल्याण विभाग की मार्फत ऑनलाइन जमा हो सकेंगे। विभागीय अधिकारियों के अनुसार नियमानुसार सभी स्टूडेंट्स अपने सेंटर संगठन के जरिए निश्चित अवधि के अंदर आवश्यक दस्तावेजों को पूरा करके समय रहते आवेदन ऑनलाइन सबमिट करवा दें। 
पहले इस तरह से होती थीं गड़बडिय़ां 
स्कॉलरशिप को लेकर कई बार स्टूडेंट्स की शिकायत रहती थी कि उनका हक हड़प लिया जाता है। कई सेंटर या संगठन संचालक अपने यहां स्टूडेंट्स के फार्म समय पर जमा नहीं करवाते या फिर करवाते ही नहीं। कई सेंटर, संगठन संचालकों के बारे में शिकायतें मिलती कि फर्जी हाजिरी लगाकर स्टूडेंट्स के नाम से फर्जी तौर पर स्कॉलरशिप हड़प लेते। इन सब पर अब ऑनलाइन सिस्टम से रोक लगेगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार नए सिस्टम से गलत फायदा उठाने वालों पर अवश्य की नकेल कसी जा सकेगी। 
फर्जीवाड़ा बंद होगा : बलवान सिंह 
"पोस्टमैट्रिक स्टूडेंट्स को दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए विभाग द्वारा इस बार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। 31 दिसंबर तक स्टूडेंट्स अपने आवेदन फार्म ऑनलाइन सबमिट करवा दें। 30 दिसंबर तक संगठन या सेंटरों के आवेदन सबमिट हो पाएंगे। स्टूडेंट्स की हाजिरी भी बायोमैट्रिक प्रणाली से जोड़ी जाएगी। पहले स्कॉलरशिप में फर्जीवाड़े की शिकायतें काफी रहती है थी लेकिन अब ऑनलाइन सिस्टम से फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी।''-- बलवानसिंह, जिला कल्याण अधिकारी, फतेहाबाद।                                                 db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.