.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 19 December 2015

अब सरकारी प्राइमरी स्कूलों में भी होगी बच्चों की इंग्लिश मीडियम जैसी पढाई

** बच्चों को रटाने की बजाय समझाने पर देंगे जोर
पानीपत : अब सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) अंग्रेजी माध्यम से प्राथमिक कक्षाओं की किताबें तैयार कर रहा है। प्रथम चरण में ये किताबें सरकारी संस्कृति मॉडल स्कूलों के विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जाएंगी। अभी तक राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा जारी की गई किताबों को ही प्राइमरी स्तर पर प्रयोग में लाया जाता था। अब एससीईआरटी द्वारा इन पुस्तकों को तैयार कर स्कूलों में लागू किया जाएगा। 
इन कक्षाओं की तैयार की जा रही हैं पुस्तकें 
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में नए फारमेट में गणित और सोशल स्टडी अर्थात ईवीएस की किताबों को अंग्रेजी माध्यम से तैयार की जा रही हैं। इनमें गणित में पहली, दूसरी और चौथी की किताबों को शामिल किया गया है। इन किताबों को जल्दी ही तैयार किए जाने का दावा किया जा रहा है। ईवीएस में तीसरी, चौथी और पांचवीं की किताबें अंग्रेजी में होंगी। अंग्रेजी माध्यम से किताबों को जल्द फाइनल कर दिया जाएगा। 
गणित को आसान प्रभावी बनाया जाएगा 
एससीईआरटी की निदेशक स्नेहलता का कहना है कि सरकारी स्कूलों में भी शिक्षा के स्तर हो ऊंचा उठाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन स्कूलों में भी पढ़ने वाले विद्यार्थी भी किसी से कम रहे, इस बात पर जो दिया जाएगा। विद्यार्थियों को नई किताबों में सिलेबस को रटाने की बजाय समझाने पर जोर दिया गया है। गणित की किताबों को पहले से काफी प्रभावी और आसान बनाया गया है।                                                 db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.