.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 27 December 2015

सरकारी विद्यालयों के बच्चों को शीघ्र ही आई कार्ड (पहचान पत्र) होंगे जारी

** पार्षदों की मांग पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने दिया आश्वासन 
गुड़गांव : प्रदेश के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने हरियाणा के सभी सरकारी विद्यालयों के बच्चों को शीघ्र ही आई कार्ड (पहचान पत्र) जारी करने का भरोसा दिलाया है। शिक्षा मंत्री ने यह आश्वासन शनिवार को वार्ड-10 के पार्षद मंगत राम बागड़ी द्वारा उनके सेक्टर-23 स्थिति निवास पर सौंपे गए मांग पत्र पर गौर करते हुए दिया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस संबंध में ध्यान दिलाकर सराहनीय कार्य किया है। सरकारी स्कूलों के बच्चों को आई कार्ड उपलब्ध कराना बेहद जरूरी है। 
आईकार्ड से ये होगा लाभ 
बागड़ी ने शिक्षा मंत्री को सौंपे मांग पत्र में उल्लेख किया है कि प्राथमिक शिक्षा में सुधार की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास के क्रम में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को भी प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर पहचान पत्र (आई कार्ड) जारी जाना बेहद जरूरी है। 
बच्चों को पहचान पत्र जारी किए जाने से उन्हें काफी लाभ प्राप्त होगा। अगर कोई छोटा बच्चा कहीं स्कूल से इधर-उधर भटक गया और उसे घर का पता अभिभावक का फोन नंबर नहीं पता हो तो कोई भी व्यक्ति उसके आई कार्ड से नाम पता संपर्क नंबर जानकर उसे सुरक्षित घर पहुंचा सकेगा। आई कार्ड के सहारे उसके अभिभावक को बुलाकर उसे उनके हवाले कर सकेगा। आई कार्ड जारी करना सरकारी विद्यालयों की शैक्षिक व्यवस्था को हाईटेक बनाने के संबंध में भी बेहतर कदम होगा। बागड़ी ने शिक्षा मंत्री से कहा कि प्रदेश सरकार में शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद आपने सरकारी विद्यालयों की शिक्षा में व्यापक सुधार करने का काम किया है। 
उन्होंने कहा कि इसी क्रम में सरकारी विद्यालयों की शैक्षिक व्यवस्था को और अधिक हाईटेक करने के लिए यह भी जरुरी है कि पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी प्राथमिक स्तर से ही बच्चों को कम्प्यूटर और अंग्रेजी भाषा की शिक्षा प्रदान की जाए ताकि अभिभावकों का झुकाव सरकारी विद्यालयों की तरफ हो सके। इस पर शिक्षा मंत्री ने आई कार्ड जारी करने के साथ अन्य मांगों को भी पूरा करने का सकारात्मक आश्वासन दिया।                                                                  db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.