.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 30 December 2015

अब सरकारी स्कूलों में मिलेगी वाई-फाई सुविधा

सिरसा : हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि अब उन्हें इंटरनेट के स्कूल कार्य में इस्तेमाल को लेकर कैफों पर आश्रित नहीं रहना होगा। इतना ही नहीं पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को वाई फाई की स्कूल में ही सुविधा मिलेगा, क्योंकि शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में वाई-फाई वाले इंटरनेट लगवाने का फैसला लिया है। शिक्षा विभाग के निदेशक ने तमाम जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में एक पत्र भेजा है। पत्र के अनुसार स्कूलों को वाई-फाई के लिए प्रति माह विभाग द्वारा महज 1200 रुपये दिए जाएंगे। 
बता दें कि पिछले काफी समय से सरकारी स्कूलों में इंटरनेट न होने के कारण शिक्षकों को ऑनलाइन कार्य करने में दिक्कतें आ रही है। इस कारण उन्हें छोटे-छोटे कार्य के लिए इंटरनेट कैफों की ओर रुख करना पड़ता है। काम में जहां देरी हो रही है, वहीं शिक्षकों स्वयं की जेब इस मद में ढीली करनी पड़ रही है। बोर्ड के लिए विद्यार्थियों की परीक्षा के लिए आवेदन करने में भी शिक्षकों को काफी दिन लग रहे है। विभाग को पिछले काफी समय से शिकायतें मिल रही थी। इस कारण विभाग ने इस ओर अपने कदम बढ़ाए है। पत्र के मिलते ही अधिकारियों ने बीईओ से स्कूलों की संख्या का ब्योरा मांगा है। खंड शिक्षा अधिकारी यानी बीईओ आत्मप्रकाश का कहना है कि निदेशक द्वारा भेजा गया पत्र उन्हें मिल चुका है। स्कूलों में जल्द से जल्द इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएंगी।
विभाग द्वारा जहां विद्यार्थियों के बॉयोडाटा से लेकर उपस्थिति का ब्यौरा कागजों की बजाए पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड किया जा सकेगा। वहीं शिक्षकों को कागजी कार्रवाई के लिए समय खराब नहीं करना होगा। उक्त व्यवस्था से रोजाना शिक्षक विद्यार्थियों की उपस्थिति को ऑनलाइन अपने पोर्टल पर दर्शा सकेंगे।
परिणाम ऑनलाइन करने में नहीं होगी दिक्कत 
हर माह शिक्षकों को मासिक परीक्षा परिणाम को तैयार करने ऑनलाइन डालना होता है। ऐसे में स्कूल में इंटरनेट की कमी के कारण उक्त परिणाम को ऑनलाइन डालने के लिए उन्हें निजी व्यवस्था की ओर कदम बढ़ाने पड़ते है। कई बार परिणाम भी देरी से डलता है। ऐसे में अब परिणाम को ऑनलाइन करने में दिक्कतें नहीं होगी।                                                     dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.