.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 December 2015

डीईओ ने पूछा तो बोले बच्चे : सर जी इस स्कूल के नहीं एनएनएसडी स्कूल के है वो बच्चे

** डीईओ ने जीआरएसडी स्कूल में छापा मारकर कब्जे में लिया रिकॉर्ड 
** प्रिंसिपल से पूछा तो बोले, छुट्टी पर हैं बच्चे 
अम्बाला सिटी : जीआरएसडी स्कूल की एनएनएसडी के साथ अटैचमेंट है। यह बात मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी के छापेमारी के दौरान उजागर हो गई। डीईओ साहब ने जाते ही प्रिंसिपल से पूछा कि आपके स्कूल में डी सेक्शन कहां है। प्रिंसिपल ने कहा यहीं है। डीईओ बोले-बच्चे कहां है। प्रिंसिपल ने कहा-छुट्‌टी पर हैं। डीईओ ने फिर सवाल रखा सभी छुट्‌टी पर हैं‌? इस पर प्रिंसिपल बगलें झांकने लगे। तभी एकाएक कुर्सी से उठे और सीधा नौवीं दसवीं सेक्शन में पहुंच गए। 
उन्होंने बच्चों से सवाल किया कि क्या यहां डी सेक्शन लगता है। बच्चे बाेले-नहीं लगता। डीईओ ने कहा तो फिर कहां लगता है। बच्चों ने कहा- यहां तो सी सेक्शन है। डी सेक्शन तो एनएमएमडी में लगता है। इस पर डीईओ बोले तो बच्चे कहां हैं तो जवाब मिला वो बच्चे एनएमएमडी में होंगे। बच्चों का यह तर्कशील जवाब सुनकर डीईओ प्रसन्न हो गए और सीधा प्रिंसिपल के रूम में पहुंचे और आव देखा ताव सीधा रिकॉर्ड उठाकर अपने कब्जे में ले लिया। हालांकि इस पर उन्होंने प्रिंसिपल से पूछा कि डी सेक्शन के बच्चे कहां हंै। जवाब सुनने काे मिला छुट्‌टी पर हैं। डीईओ ने कहा लिखकर दो। प्रिंसिपल ने इंकार कर दिया। कुछ ऐसा ही नजारा था डीईओ प्रिंसिपल बच्चों के साथ हुई बातचीत का। एनएमएमडी (नत्थू मल महावीर दल) स्कूल ने जिस जीआरएसडी (गंगा राम सनातन धर्म) स्कूल के साथ नौवीं और दसवीं कक्षा को लेकर अटैचमेंट (संबंद्घता) कर रखी थी,  इसके बाद एनएमएमडी स्कूल ने अगले दिन नौवीं और दसवीं कक्षा के बच्चों को जीआरएसडी स्कूल तथा लड़कियों को जेआरडी स्कूल में भेज दिया था। दो दिन तक इन्हीं स्कूलों में बच्चों की कक्षाएं लगी थी। मगर अब दोबारा एनएमएमडी स्कूल ने बच्चों को बिठाना शुरू कर दिया है। इसे लेकर मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी ने जीआरएसडी स्कूल में छापा मारा। करीब एक घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान उन्होंने सारा रिकॉर्ड अपने कब्जे में लिया और बच्चों से बातचीत की। 
"स्कूल का एडमिशन और अटेंडेंस रिकॉर्ड कब्जे में लिया है। नौवीं और दसवीं कक्षा का हाजिरी रजिस्टर्ड मिला, लेकिन कक्षा नहीं लग रही थी। जब इस बारे में कार्यकारी प्रिंसिपल कृष्ण गोपाल से लिखित में जवाब मांगा गया तो उन्होंने देने से इंकार कर दिया। इस मामले की सारी रिपोर्ट जल्द ही अधिकारियों को सौंपी जाएगी"-- जिलेसिंह अत्री, डीईओ, अम्बाला 
इन स्कूलों के साथ है अटैचमेंट 
शहर के एनएमएमडी मिडिल मॉडल स्कूल के पास आठवीं तक की मान्यता है। मगर उसमें पिछले कई सालों से नौंवी और दसवीं की कक्षाएं लग रही हैं। स्कूल ने नौवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले लड़कों के लिए जीआरएसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के साथ अटैचमेंट है। जबकि लड़कियों की अटैचमेंट जेआरडी स्कूल के साथ है। इन्हीं दोनों स्कूलों से एनएमएमडी स्कूल की नौवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को सर्टिफिकेट जारी होते हैं। इस स्कूल में नौवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले लड़कों की संख्या करीब 80 के आसपास है। जिनकी फीस एनएमएमडी लेता है जबकि स्कूल सर्टिफिकेट जीआरएसडी जारी करता है। इसके लिए कागजों में सेक्शन भी अलग दिखा रखा है। 
खास बात यह है कि जब जिला शिक्षा अधिकारी जिले सिंह अत्री ने डी सेक्शन को लेकर कार्यकारी प्रिंसिपल कृष्ण गोपाल से बात की तो वह बोले कि बच्चे छुट्टी पर हैं। इस पर डीईओ ने कहा कि सारा का सारा डी सेक्शन छुट्टी पर है तो वह इधर-उधर देखने लगे। इसके बाद डीईओ ने यह बात प्रिंसिपल को लिखकर देने के लिए कहा। मगर प्रिंसिपल ने लिखकर देने से इंकार कर दिया। 
और भी कई स्कूल विभाग के निशाने पर : 
आजकी विभागीय कार्रवाई के दौरान यह बात साफ हो गई कि जिले में अटैचमेंट का खल चल रहा है। इसे लेकर विभाग ने कई अन्य स्कूलों की लिस्ट निकाली है, जोकि इस तरह अटैचमेंट करके बच्चों को पढ़ा रहे हैं। जल्द ही तीन-चार अन्य स्कूलों पर छापामारी करके उनका रिकॉर्ड भी कब्जे में लिया जाएगा। इसके लिए विभागीय अधिकारियों ने अपने स्तर पर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।                                            db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.