.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 13 December 2015

कंप्यूटर शिक्षकों को मिला मेहनताना

अंबाला : आखिरकार सरकार ने उन सभी कम्प्यूटर शिक्षकों की सूद ले ली है जिन्हें पिछले डेढ़ साल से मेहनताना ही नहीं मिला था। साथ ही शिक्षा विभाग ने इन शिक्षकों को स्कूल के बाहर का रास्ता भी दिखा दिया था। शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रदेश के 79 कम्प्यूटर शिक्षक और 33 लैब सहायकों को उनका रुका हुआ वेतन देने के लिए निदेशालय ने शुक्रवार को करोड़ों रुपये का फंड रिलीज किया है। ऐसे में इन शिक्षकों को कुछ प्रतिशत तक तो राहत मिलेगी लेकिन मंजिल अभी बहुत दूर है क्योंकि शिक्षा विभाग ने अभी तक भी इन शिक्षकों को बाहर निकाले जाने के बाद से अब तक ज्वाइनिंग भी नहीं करवाई है। इन शिक्षकों का कांग्रेस सरकार के दौरान 24 अप्रैल 2014 से वेतन रुका हुआ था। 
गौरतलब है कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में काफी संख्या में कम्प्यूटर शिक्षक और लैब सहायक रखे गए थे। इन कर्मियों को रखे जाने के दौरान सरकार की ओर से कुछ शर्तें भी रखी गई थी। पहले तो सरकार द्वारा इन शिक्षकों और सहायकों से स्कूलों में पूरा काम लिया गया। लेकिन बाद में इन शिक्षकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। जिसके चलते सभी कम्प्यूटर शिक्षकों की शिक्षा विभाग ने बाकायदा काम करने का कई महीने का वेतन भी रोक दिया था। जिसके बाद नौकरी वापस दिलाने और रुका हुआ वेतन लेने के लिए इन शिक्षकों ने लगाकर कई दिनों तक पंचकूला स्थित शिक्षा निदेशालय के बाहर धरना प्रदर्शन भी किया था। 
उसके बाद सरकार के साथ कई दौर की बातचीत के बाद इनकी नौकरी फिर से बहाल किए जाने का आदेश देकर धरना खत्म करवा दिया गया था। साथ ही उनका रुका हुआ वेतन देने के लिए भी आश्वासन दिया गया था। लेकिन कुछ दिन पूर्व चंडीगढ़ में प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में फिर से यह मुद्दा उठाए जाने के बाद इनका वेतन जारी किए जाने के आदेश दिए गए। ऐसे में सरकार के आदेशानुसार शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को इन शिक्षकों का रुका हुआ वेतन जारी कर दिया है। शिक्षा निदेशालय द्वारा इन शिक्षकों का 24 अप्रैल 2014 से 23 अप्रैल 2015 तक का रुका हुआ वेतन जारी किया गया है। वहीं 1 जून 2014 से 22 मार्च 2015 तक 48 लैब शिक्षकों का वेतन अभी पें¨डग सूची में है जिनका वेतन जारी नहीं किया गया है।
जारी किया जा रहा वेतन : सतीजा
इस बारे में चीफ प्रोजेक्ट आफिसर एचआर सतीजा ने बताया कि जिन स्कूलों में यह लैब सहायक और कम्प्यूटर शिक्षक तैनात थे उनसे हाजिरी मंगवाई गई है। साथ ही कुछ लैब सहायक व फैक्लटी का वेतन जारी करने के आदेश कर दिए गए है। जल्द ही पें¨डग सहायकों का भी वेतन जारी करने के आदेश कर दिए जाएंगे। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.